Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

स्मार्ट मीटर में ऐसे की जा रही बिजली की चोरी

छत्तीसगढ कौशल न्युज  स्मार्ट मीटर अब हर जगह लगाया जा रहा है। क्या आपको पता है कि बिजली के स्मार्ट मीटर में भी आसानी से सेंधमारी की जा सकती ह...



छत्तीसगढ कौशल न्युज 

स्मार्ट मीटर अब हर जगह लगाया जा रहा है। क्या आपको पता है कि बिजली के स्मार्ट मीटर में भी आसानी से सेंधमारी की जा सकती है?जी हां, स्मार्ट मीटर में भी सेंधमारी कर बिजली चोरी के लिए किया जाने लगा है।

दरअसल, बिजली चोरी के खुलासे हुए हैं और इसमें उपभोक्ता एक ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करते पकड़ाए हैं जिससे प्रीपेड मीटर को ही बायपास करके बिजली प्राप्त की जा रही थी,यानी बिजली चोरी छिपे उपयोग की जाती रही और स्मार्ट मीटर को इसकी भनक नहीं लगी।यह सब कारनामा होता है एक सेंसर के जरिये जो स्मार्ट मीटर पर लगाया गया।

बिजली चोर अब स्मार्ट मीटर में सेंसर लगाकर बिजली चोरी का आइडिया निकाल लिए हैं, रिमोट के जरिये इसकी चोरी ये कर रहे हैं।पटना शहर में बिजली चोरी करने के 10 मामलों में 6 ऐसे ही तकनीक वाले मिले।

हाल में ही मध्यप्रदेश के इंदौर में बिजली के स्मार्ट मीटर में सेंधमारी का जिस तरह खुलासा हुआ कुछ वैसी ही तकनीक से बिहार की राजधानी पटना में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को हैक करने का मामला सामने आया है। बिजली चोरी को खत्म करने के लिए एसटीएफ की एक टीम बनायी जिसने अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की इस दौरान बिजली चोरी के कई मामले सामने आए। बिजली चोरी करने वाले ये तमाम लोगों में अधिकतर उसी तकनीक का इस्तेमाल कर रहे थे जो इंदौर में भी सामने आया था।

बिजली चोरी करने के लिए स्मार्ट मीटर पर सेंसर लगा दिया जाता है जिसे ये बिजली चोर रिमोट से हैंडल करते हैं। इसकी मदद से स्मार्ट मीटर की रीडिंग को बाधित कर दिया जाता है. स्मार्ट मीटर की रीडिंग इससे प्रभावित होती है और मीटर ही बाइपास कर दिया जाता है। जिससे बिजली चोरी करके यूज किया जाता है।

गौरतलब है कि पटना में छापेमारी के दौरान पकड़ाए लोगों पर करीब 8 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया है।

No comments