Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

मिलावटी, अवैध शराब एवं अधिक दर पर मदिरा विक्रय पर कार्यवाही करने के दिये निर्देश

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी:- सचिव, वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग, सुश्री आर. शंगीता ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष धमतरी में आबकारी अधिकारियों की...

 


छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- सचिव, वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग, सुश्री आर. शंगीता ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष धमतरी में आबकारी अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने जिले को दिये गये रेवेन्यू टारगेट के विरूद्ध अब तक के प्रगति की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने जिले की एजेंसी एवं सुरक्षाकर्मी एजेंसियों में कार्यरत कर्मचारियों की नियुक्ति, उपस्थिति, वेतन एवं कार्यप्रणाली की जानकारी ली। साथ ही मदिरा दुकानों में छत्तीसगढ़ के स्थानीय व्यक्तियों की नियुक्ति करने, बायोमेट्रिक पद्धति से उपस्थिति सुनिश्चित करने, प्रतिमाह वेतन संबंधितों के बैंक खातों में नियत समय पर भुगतान करने व समस्त मदिरा दुकानों में कार्यरत कर्मचारियों का नये सिरे से सत्यापन कर आपराधिक प्रकरण में लिप्त पाए जाने एवं ब्लैक लिस्टेड पाये जाने पर तत्काल सेवा से पृथक कर उन पर नियमानुसार कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में प्रबंध संचालक, छ.ग. बेवरेजेस कॉर्पोरेशन, छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कोर्पोरेशन श्री श्याम धावड़े, कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी, पुलिस अधीक्षक श्री आंजनेय वार्ष्णेय, जिला आबकारी अधिकारी श्री प्रभाकर शर्मा सहित आबकारी विभाग के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। 

         बैठक में सचिव सुश्री आर.शंगीता ने मदिरा दुकानों में विधिवत् स्टॉक रजिस्टर का अद्यतन करने, स्कैनिंग कर मदिरा का आमद एवं विक्रय करने, दुकानों के सी.सी.टी.व्ही. कैमरा सदैव चालू रखने तथा तकनीकी खराबी आने पर उन्हें तत्काल सुधार करने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ दुकानों में संग्रहित खाली कार्टून को सुरक्षित रखने के सख्त निर्देश दिये गये। उन्होंने मदिरा दुकानों में कार्यरत

कर्मचारियों को ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करने, ग्राहकों के मांग अनुरूप ब्राण्ड की मदिरा का विक्रय करने, ड्यूटी के दौरान निर्धारित यूनिफॉर्म में आई. कार्ड सहित उपस्थित रहने, निर्धारित समय पर ही दुकान खोलने एवं बंद करने तथा दुकान से प्रति व्यक्ति निर्धारित सीमा के भीतर मदिरा विक्रय करने सहित किसी भी प्रकार की मिलावटी एवं अवैध शराब विक्रय नहीं करने, शराब कोचियों को शराब का विक्रय नहीं करने एवं अधिक दर पर मदिरा विक्रय पर कड़ाई से अकुंश लगाने संबंध में संबंधित एजेंसियों को आवश्यक निर्देश दिये।

          बैठक में नॉन ड्यूटी पेड, अवैध शराब, बिना स्कैन के शराब पर कड़ाई से नियंत्रण कर अनियमितता पाये जाने पर संलिप्त कर्मचारियों के विरूद्ध गैर जमानती अपराध दर्ज करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने मदिरा दुकानों से अधिक दर पर मदिरा विक्रय एवं मिलावटी विक्रय जैसी शिकायतों पर स्व-स्फूर्त कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही सभी सुरक्षाकर्मी एजेंसियों को मदिरा दुकानों में निर्धारित यूनिफार्म में सुरक्षाकर्मी की नियमित उपस्थिति बनाये रखने, दुकानों के बाहर वाहनों को व्यवस्थित करने, ग्राहकों की भीड़ को नियंत्रित करने एवं मदिरा दुकानों में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सही तरीके से कार्य नहीं करने पर उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

No comments