Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

रंगारंग कार्यक्रम के साथ नगर में गरबा की धूम प्रतिभागियों ने किया गरबा नृत्य से माता की आराधना

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  कुरूद- नवरात्रि में विवकोनंद इनडोर स्टेडियम प्रांगण में गरबा समिति द्वारा आयोजित रास-गरबा डांडिया महोत्सव का भव्य शुभ...

 


छत्तीसगढ कौशल न्युज 

कुरूद- नवरात्रि में विवकोनंद इनडोर स्टेडियम प्रांगण में गरबा समिति द्वारा आयोजित रास-गरबा डांडिया महोत्सव का भव्य शुभारंभ हुआ। शक्ति की साधना और उपासना का पर्व का शुभारंभ गरबा प्रांगण में स्थित मां अंबे की आरती-पूजन पश्चात अतिथियों द्वारा मैदान में प्रतिभागियों के साथ गरबा नृत्य से हुआ। उदघाटन समारोह की मुख्य अतिथि पूर्व विधायक रंजना डीपेन्द्र साहू, अध्यक्ष ता पूर्व नपं अध्यक्ष रविकांत चंद्राकर, विशिष्ट अतिथि देवनाथ सोनी, प्रेस क्लब अध्यक्ष मूलचंद सिन्हा, जागृति साहू, और जागेश्वरी साहू ने मैदान में प्रतिभागियों के साथ गुजरात के पारम्परिक नृत्य गरबा कर हौसलाअफजाई की। अपने उदबोधन में मुख्य अतिथि रंजना साहू ने प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले नगर के इस प्रकार के मेगा इवंेट आयोजन के लिए समिति की सराहना करते हुए बताया कि गरबा नृत्य से न केवल समाज के सभी वर्गो और आयु वर्ग के लोगो को एक पंडाल में मातारानी की आराधना के लिए मंच प्रदान करती है। 

              इस प्रकार के आयोजन से समाज में सामाजिक समरसता और भाईचारा का संदेश भी मिलता है।

कार्यक्रम में मंच संचालन सूरज देवांगन और आभार प्रदर्शन वीणा खत्री ने किया। नवरात्रि के प्रथम दिवस प्रतिभागियों ने राधा-कृष्ण थीम और पीले रंग के सुसज्जित परिधान से मनमोहक वेशभूषा में मैदान पर पारिवारिक माहौल में गरबा नृत्य कर माता के शैलपुत्री स्वरूपा शक्ति की भक्ति की। इस दौरान पर पंडाल में आकर्षक साज-सज्जा और रोशनी की जगमगाहट के साथ ही प्रतिभागियों कें लिए आकर्षक सेल्फी पाइंट और रील पाइंट भी गरबा के आकर्षण का मुख्य केन्द्र है। 

               नन्हे-मुन्हे बच्चों ने पीताम्बरी वेशभूषा धारण कर पीत वस्त्र से गरबा का पूरा मैदान ब्रज भूमि के 84 कोस की तरह भक्तिमय हो गया। महिला-पुरूष और किशोर-किशोरी वर्ग में विजेता प्रतिभागियों को पूर्व नपं अध्यक्ष ज्योति चंद्राकर ने बधाई देते हुए विनर सेल्फी पाइंट मे विजेताओं के साथ फोटोसेशन भी करवाया।

           नवरात्रि के द्वितीय दिवस प्रतिभागियों ने सफेद रंग के बंगाली वेशभूषा में गरबा के स्टेप्स बेसिक झंकार, झांझर, राधा, पुष्पा, चैकडी, तीन ताली, छतीसगढी चैकडी, डोडिया, छकडी डांडिया नृत्य द्वारा आदिशक्ति मां भगवती की भक्ति और आराधना की। इस दौरान गरबा समिति के संरक्षक और विधायक अजय चंद्राकर ने भी गरबा परिसर के मैदान में शिरकत कर प्रतिभागियों की हौसलाअफजाई की। गरबा नृत्य में विविध राज्यो की सांस्कृतिक विरासत की झलक और विविधता में एकता की झलक भी मैदान पर जीवंत देखने को मिल रहा है। 

                     इस दौरान गरबा समिति से पुष्पा तिवारी, वीणा खत्री, तहसीलदार दुर्गा साहू, नायब तहसीलदार ज्योति सिंह, प्रतिमा पिल्लै, सुमन बजाज, संगीता श्रीवास्तव, सरिता देवांगन, रेखा तिवारी, सूरज देवांगन, मनीष देवांगन, दुर्गेश द्विवेदी, मोहन सुखरामणी, योगेश साहू, राहुल वर्द्धयानी, सरोजनी नाग, करूणा देवांगन, सहित हजारो की बडी संख्या में दर्शकगण सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

No comments