Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

नवरात्रि में गरबा की धूम, मनाया माता की आराधना का पर्व पंचमी में दीप गरबा से मातारानी की आराधना

    छत्तीसगढ कौशल न्युज  कुरूद:- गुजरात का गरबा नृत्य पूरे देश-विदेश में मातारानी की आराधना के लिए माता के भक्तो के द्वारा किया जाता है तथा ...

   


छत्तीसगढ कौशल न्युज 

कुरूद:- गुजरात का गरबा नृत्य पूरे देश-विदेश में मातारानी की आराधना के लिए माता के भक्तो के द्वारा किया जाता है तथा पूरे देश में नवरात्रि के दौरान गरबा की धूम रहती है। गरबा नृत्य अब माता की भक्ति के लिए गांव से ग्लोबल नृत्य का रूप ले चुका है। विवेकानंद इनडोर स्टेडियम के गरबा मैदान में पारम्परिक डेªस में सज-धज कर बडी संख्या में महिलाएं गरबा नृत्य कर शक्ति की भक्ति और मातारानी की आराधना कर रही हैं। नवरात्रि के तृतीय दिवस प्रतिभागियो ने माता शक्ति के चंद्रघंटा स्वरूप की आराधना कर गरबा प्रांगण में गंुलाबी रंग के ड्रेसकोड ओर पंजाबी थीम में सज-धजकर मां अंबे के दरबार में गरबा नृत्य कर माता के चंद्रघंटा स्वरूप की साधना की। तृतीय दिवस के मंचासीन अतिथियों में गोरख देवांगन, दीपक अग्रवाल, मुरलीधर शादीजा, सुरेश वर्द्धयानी, महेश केला, भोजराज चंद्राकर, हितेश सिन्हा, रवि चंद्राकर, वर्षा निर्मलकर, रामेश्वर धु्रव, टीकम कटारिया, देवदास धु्रव, रूपराम धु्रव ने भी गरबा प्रागंण पहुंचकर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए अपने मंचीय उदबोधन में बताया कि कुरूद जैसे छोटे से कस्बे में विगत दो दशको से होने वाले गरबा के इस भव्य आयोजन की भूरि-भूरि प्रशंसा की तथा आयोजन समिति को इस प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सराहना की। 

       प्रतिभागियो ने टिमली, डांडिया और रास, चैकडी-छकडी ने नये-नये स्टेप्स द्वारा सामूहिक रूप से नृत्य कर अपने नृत्य कौशल से उपस्थित जनसमुदाय का मन मोहा तथा दर्शकों के बीच समां बांधा। गरबा में प्रतिदिन महिला-पुरूष और किशोर-किशोरी वर्ग के प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को गरबा समिति के साथ सेल्फी जोन और रील जोन, विनर फोटो पाइंट, 360 डिग्री कैमरा में ग्रुप फोटोसेशन कर समिति द्वारा उत्साहवर्धन किया जाता है। नगाडे ओर ढोल की पंजाबी धुन पर संगीतमय वातावरण में प्रतिभागियों ने पंजाबी भांगडा नृत्य कर दर्शकों का मन मोहा। नवरात्रि के चतुर्थ दिवस हरे रंग के परिधान और छतीसगढी थीम पर बेस्ड हरित रंग के आकर्षक परिधान से सजी-धजी महिलाओं ने पुरा वातावरण भक्तिमय कर दिया और शक्ति उपासना के पर्व मे प्रतिभागियों ने छतीसगढी पारम्परिक वेशभूषा और आभूषणों से सज धज कर सामुहिक सुवा नृत्यकर कर आदिशक्ति मां दुर्गा भवानी के कुष्माण्डा स्वरूप की आराधना की। प्रत्येक दिवस नगर के गणमान्य नागरिकों को गरबा प्रांगण में आमंत्रित कर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया जाता है तथा बाहरी निर्णायकों के द्वारा प्रतिभागियों का मुल्यांकन किया जाता है। विगत दो दशकों से एक छोटे से स्वरूप से महोत्सव का रूप ले चुका यह कार्यक्रम कोरोना काल में भी संचालित किया गया तथा इसकी कोरोना काल में भी गरबा आयोजना की निरंतरता बनी रही। गरबा प्रागंण में स्कूल-कालेज की लडकियो के साथ ही बडी संख्या में महिलाएं भी अपने व्यस्तम दिनचर्या के बावजूद पूरे समर्पित श्रद्धा से गरबा नृत्य कर मातारानी की आराधना कर रही है। पंचमी के पावन दिवस पर दीप-गरबा से मां स्कंदमाता की विशेष पूजा और महाआरती पश्चात आरंेज रंग के डेªसकोड और धार्मिक पात्र थीम के द्वारा प्रतिभागियों ने दीये की लौ की रोशनी और आस्था के दीप से गरबा किया तथा उपस्थित जनसमुदाय के साथ ही उपस्थित दर्शकों का मन मोहा। 

         भक्ति, श्रद्धा और आस्था के दीप के साथ ही शक्ति उपासना से पूरा गरबा मैदान का पूरा वातावरण भक्तिमय और धार्मिक रंग से ओत-प्रोत हो गया। गरबा में विगत कई वर्षो से प्रतिभागी रहे भूषण देवांगन, विकास शर्मा और शुभम उपाध्याय ने इस आयोजन को मातारानी की आराधना और भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा बताया। नवरात्रि के छठवे दिन मल्टीकलर और ओल्ड हीरो-हीरोईन के थीम पर प्रतिभागियों ने सेलिब्रेटी राजकपूर, मुुमताज, देवानंद और पुराने समय के फिल्मी सितारों के गेटअप में बीते दशकों की यादें तरोताजा की। गरबा समिति द्वारा मंचीय कार्यक्रम मंे नगर के वरिष्ठ पत्रकार जमाल रिजवी और प्रदीप गंजीर को भी सम्मानित किया गया। गरबा आयोजन समिति से पुष्पा तिवारी, वीणा खत्री, प्रसन्न नायडू, प्रतिमा पिल्ले, संगीता श्रीवास्तव, सुमन बजाज, रेखा तिवारी, सरिता देवांगन, सूरज देवांगन, मनीष देवांगन, मोहन सुखरामणी, दुर्गेश द्विवेदी, योगेश साहू, राहुल वर्द्धयानी, करूणा देवांगन, सरोजनी नाग सहित हजारो की संख्या में दर्शक दीर्घा में गरबाप्रेमी दर्शकगण उपस्थित रहकर गरबा का लुफत उठाया।

No comments