Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

वन विभाग ने किया वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आयोजन

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी:- प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आयोजन धमतरी वन मंडल तर पर 2 अक्टूबर, से 8 अक...

 


छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आयोजन धमतरी वन मंडल तर पर 2 अक्टूबर, से 8 अक्टूबर, 2024 तक किया गया। इसकी शुरूआत 03 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे मोटर सायकिल रैली के रूप में, संयुक्त वनमंडला धिकारी, धमतरी श्री मनोज विश्वकर्मा ने हरी झंडी दिखाकर वनमंडल कार्यालय परिसर से रवाना किया, जो शहर के प्रमुख मार्गाे से होकर मानव वन (गंगरेल) में समापन हुई । इस सप्ताह के दौरान 08 अक्टूबर को स्कूली बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन उपवनमंडल नगरी में एवं वनमंडल कार्यालय, धमतरी के नीलॉम हॉल में सम्पन्न किया गया। इस प्रतियोगिता को दो ग्रुपों में बांटा गया था, जिसमें कक्षा 5 वीं से 8 वीं एवं कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थीगण ने भाग लिया । विद्यार्थियों ने चित्रकला में वन्यप्राणी संरक्षण आवश्यक क्यों व वन्यजीवों की संख्या में कमी या खतरे के कारण विषय पर एवं निबंध में वन्यप्राणी और जल संरक्षण विषय पर निबंध लिखा । कुल 60 विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें 35 छात्राएँ थी व 25 छात्र थें । आयोजित प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं को प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान आने पर प्रशस्तिपत्र एवं स्मृति चिह्न से पुरस्कृत किया गया तथा सांत्वना पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया । 

            मानव वन में वन्य जीवों के संरक्षण, संवर्द्धन एवं सुरक्षा जैसे मुद्दों पर वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों एवं आम नागरिकों को जागरूकता अभियान से जोड़ा गया। उप वनमंडलाधिकारी श्री मनोज विश्वकर्मा ने अपने उद्बोधन में वन्यप्राणी की महत्ता के बारे में बताते हुए ग्रामीणों को वन्यप्राणी के संरक्षण के लिए जुड़ने हेतु आव्हान किया। वन प्रबंधन समिति अध्यक्ष गंगरेल-मरादेव ने इस अवसर पर वन्य जीवों को प्रकृति का एक अनुपम उपहार बताया है। वनमंडला धिकारी जाधव श्रीकृष्ण ने आम जनता व ग्रामीणजन से अपील की है कि वन्यप्राणियों के संरक्षण व संवर्धन हेतु स्वप्रेरित होकर संकल्प लेकर कार्य करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस अवसर पर वन परिक्षेत्र अधिकारी धमतरी श्री ओमकार सिन्हा, सहायक परिक्षेत्र अधिकारी धमतरी श्री राकेश तिवारी, श्री अर्जुन निर्मलकर, वॉयरलेस ऑपरेटर श्री राकेश रणसिंह, वनरक्षक श्रीमती नारायणी बारला, श्रीमती प्रियंका तिवारी, श्री शशिकांत साहू, श्री दीपक टंडन, श्री डेमन निर्मलकर एवं अन्य स्टॉफ तथा स्कुल से आये शिक्षक-शिक्षिकाए उपस्थित थी ।

No comments