Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

स्वच्छता अभियान के लिए सभी की सहभागिता हो सुनिश्चित - कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी:- कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने जिले के नगरीय निकायों में ...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने जिले के नगरीय निकायों में संचालित स्वच्छता सर्वे अभियान के गतिविधियों की जानकारी ली तथा स्वच्छता संबंधी गतिविधि निरंतर करने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के लिए सभी की सहभागिता सुनिश्चित हो। सार्वजनिक स्थल, चौपाटी, हाट बाजार जैसे स्थलों की पहचान कर स्वच्छता अभियान के तहत जनजागरूकता रैली, दीवार लेखन, सामाजिक सहभागिता से श्रमदान कर स्वच्छता के क्षेत्र में अपना योगदान सुनिश्चित करे। इसके साथ ही सभी विभागीय अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में साफ-सफाई कार्यक्रम आयोजित कर स्वच्छता का संदेश देने कहा। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्री जी.आर.मरकाम, संयुक्त कलेक्टर श्री रामकुमार कृपाल सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

     कलेक्टर सुश्री गांधी ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन सहित जिला स्तरीय जनमसस्या निवारण शिविरों में प्राप्त पत्रों के निराकरण की जानकारी ली। पीएम जनमन के तहत विशेष पिछड़ी जनजातियों की समस्याओं, शिकायतों एवं मांगों के निराकरण के लिए आयोजित शिविरों में पीवीटीजी के सभी सदस्यों का आधार और आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने किसान सम्मान निधि, पीएम आवास, वन अधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता आदि का शत प्रतिशत निराकरण करने के भी निर्देश बैठक में दिए। कलेक्टर सुश्री गांधी ने जिले में जल जीवन मिशन अंतर्गत संचालित कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के तहत जिले के प्रत्येक गांव में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता हो, अधिकारी यह सुनिश्चित करें। साथ ही जल जीवन मिशन कार्य का सर्टिफिकेशन करें। इसके साथ ही जहां बोरिंग खराब है मरम्मत कराने कहा।

बैठक में कलेक्टर ने समय सीमा में प्राप्त विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा आवश्यक कार्यवाही कर समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न विभागों में लंबित अनुकंपा नियुक्ति प्रक्रिया को निराकरण कर शीघ्र नियुक्ति आदेश जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में संचालित फसल चक्र परिवर्तन अभियान की जानकारी ली और किसानों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने कहा। उन्होंने खाद, कीटनाशक, स्वाईल हेल्थ कार्ड, सिकलसेल की जानकारी ली तथा यूरिया आदि की कमी न हो और किसी भी स्थिति में खाद-बीज की कमी ना पड़े इसका ध्यान रखने कहा। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली तथा समग्र शिक्षा के तहत किए जा रहे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश संबंधित सीईओ जनपद पंचायत को दिए।

  जल शक्ति अभियान के तहत पर्यावरण के प्रति लोगों को स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है । तालाबों के महत्व और आवश्यकताओं को समझने के लिए सामुदायिक भागीदारी से एक सर्वेक्षण तैयार किया जा रहा है। उन्होंने सभी नगरीय निकाय एवं जनपद सीईओ को तालाब का सर्वेक्षण शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए, जिससे सर्वेक्षण के माध्यम से जल सरंक्षण के लिए तालाबों की आवश्यकता और स्थिति का आंकलन किया जा सके। गौरतलब है कि ’’मोर तरिया मोर अभिमान’’ थीम के अंतर्गत तालाबों का सर्वे किया जा रहा है 

  कलेक्टर ने आगामी 15 सितंबर को आयोजित होने वाले व्यापम परीक्षा की तैयारी के संबंध में जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि निर्धारित परीक्षा केंद्र में बिजली, पानी, बैठक व्यवस्था सहित अन्य सुविधा हेतु संबंधित नोडल अधिकारी केंद्र का अवलोकन करें और व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने ड्यूटी में लगे अधिकारियों को कहा कि सौंपे गए सभी कार्य ईमानदारी से करें समय पर निर्धारित स्थान पहुंचकर कार्य संपादित करें व्यापम के गाइडलाइन का पूर्णतः पालन करें।

No comments