Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अज्ञानता के अंधकार को दूर कर ज्ञान की ज्योत जलाने, शिक्षा जरूरी - रंजना साहू

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी:- उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत 1 सितंबर से 8 सितंबर साक्षरता सप्ताह में राज्य शासन के बनाए गए क...

 


छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत 1 सितंबर से 8 सितंबर साक्षरता सप्ताह में राज्य शासन के बनाए गए कार्यक्रम की समय सारणी अनुसार प्रतिदिन जिले के प्रत्येक शाला में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है इसी तारतम्य में धमतरी में जिला स्तरीय महारैली का आयोजन किया गया, साक्षरता अभियान के वातावरण निर्माण व साक्षरता जागरूकता हेतु एक पहल की गई। उक्त कार्यक्रम में रैली में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक श्रीमती रंजना साहू ने हरी झंडी दिखाकर रैली का शुभारंभ किए। तथा नगर निगम के समक्ष सभी शिक्षकों को बच्चों को चॉकलेट प्रदान किया गया। श्रीमती रंजना साहू जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज में शिक्षा से ही साक्षर और असक्षरों के बीच के भेद को दूर करना है, समाज में संविधान में समता व समानता की जो बातें लिखी हैं उन्हें जमीनी स्तर पर मूर्त रूप देना आवश्यक है, अज्ञानता के अंधकार को दूर कर ज्ञान की ज्योत जलाना है, "इच वन टीच वन" की थीम पर साक्षरता अभियान को सफल बनाना है विशेष कर महिला साक्षरता दर को बढ़ाना होगा, जन समुदाय छात्रों और नगर निगम के सभी कर्मचारियों ने साक्षरता उल्लास शपथ ली, साथ ही हरितालिका तीज, शिक्षक दिवस व गणेश चतुर्थी पर्व की शुभकामनायें दी। डीपीओ खेमेन्द्र साहू, एस आर जी प्रीति शांडिल्य ने कार्यक्रम की रूपरेखा व उद्देश्यों पर विस्तृत चर्चा की उन्होंने कहा कि साक्षरता कार्यक्रम के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है, शत प्रतिशत साक्षरता का लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश सभी ग्राम प्रभारी को सतत दिए जा रहे हैं, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार प्रौढ़ शिक्षा अब सभी के लिए शिक्षा के नाम से जाना जाएगा पढ़िए कहीं भी कभी भी की थीम पर कार्य किया जाना है।

         इस कार्यक्रम में दिव्यांगजन तथा महिलाओं को प्राथमिकता दी जानी है राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार प्रौढ़ शिक्षा अब सभी के लिए शिक्षा के नाम से जाना जाएगा। उल्लास मोबाइल ऐप पर शिक्षार्थियों व स्वयं से भी शिक्षकों का सर्वे वह डाटा एंट्री किया जाना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुशंसा अनुसार नव भारत साक्षरता कार्यक्रम को भारत सरकार द्वारा स्वीकृति दी गई है। इस कार्यक्रम के पांच प्रमुख गठन घाटक हैं, बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान जीवन कौशल वित्तीय डिजिटल कानूनी मतदान साक्षरता इत्यादि व्यावसायिक कौशल विकास बुनियादी शिक्षा समतुल्यता कार्यक्रम और सतत शिक्षा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्रौढ़ शिक्षा अब सभी के लिए शिक्षा के नाम से जाना जाएगा। यह कार्यक्रम 15 वर्ष से अधिक आयु समूह के लोगों के लिए होगा कार्यक्रम 2027 तक संचालित किया जाना है।

             शिक्षा साक्षरता मिशन प्राधिकरण की कार्यकारिणी के पदेन अध्यक्ष कलेक्टर होंगे उल्लास केंद्र के लिए स्कूल भवन का उपयोग किया जाएगा। साथ ही सभी महिला शिक्षिकाओं द्वारा हरितालिका तीज पर्व की थीम पर हरी साड़ी में जिले में बाइक /स्कूटी रैली निकाल क़र नगर में उल्लास जागरूकता अभियान किया गया, कार्यक्रम में पार्षद श्यामा साहू , मिथलेश सिन्हा, प्रकाश सिन्हा, श्यामलाल नेताम, प्राची सोनी, शिक्षा विभाग के DEO तेज राम जगदल्ले, DMC देवेश सूर्यवंशी, BEO अमित तिवारी, BRC ललित सिन्हा, सहायक संचालक लक्ष्मण राव मगर, प्राचार्य बी मथ्यू, CAC राजेश मनवानी, नमिता तिवारी, मालती साहू, राजेंद्र सिन्हा, भुनेश्वर साहू व सभी शिक्षक, शिक्षिकाएं सम्मिलित रहे।

No comments