Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

परिस्थितियों को अनुकूल बनाकर मेहनत करने वालों को मिलती है सफलता - कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी:- रू-ब-रू कार्यक्रम के द्वितीय कड़ी में आज नवाचारी उपायों को विकसित करने ईलेक्ट्रॉनिक वेस्ट का उपयोग कर विभिन्न ...

 


छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- रू-ब-रू कार्यक्रम के द्वितीय कड़ी में आज नवाचारी उपायों को विकसित करने ईलेक्ट्रॉनिक वेस्ट का उपयोग कर विभिन्न विज्ञान मॉडल, रोबोट इत्यादि तैयार करने वाले जिले के बच्चों ने कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी से उनके निवास पर भेंट की। इस दौरान कलेक्टर ने बच्चों द्वारा ई-वेस्ट से तैयार किए गए मॉडल्स को देखा और उनके उपयोगिता और फायदे के बारे में चर्चा की। बच्चों से बारी-बारी से अपने मॉडल्स को कलेक्टर के समक्ष प्रदर्शित कर उनके उपयोग करने की विधि और उनसे फायदे में बारे में बताया। कलेक्टर ने बच्चों को आगे और अधिक प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों को अनुकूल बनाकर मेहनत करने वालों को सफलता जरूर मिलती है। इसलिए बच्चे ना केवल शैक्षणिक गतिविधियां बल्कि खेल, कला, पेंटिंग, नृत्य, नाटक सहित अन्य सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों में भी भाग लें। उन्होंने कहा कि पढ़ाई का बोझ बच्चे अपने ऊपर ना लें, अपने अनुभवों को अपने माता-पिता, गुरूजनों और मित्रों से भी साझा करें, ताकि हर मुश्किल का आसानी से हल निकाला जा सके। कलेक्टर ने कहा कि अच्छे दोस्त बनाने के साथ ही अच्छी प्रेरणास्पद कहानियां, महापुरूषों की जीवनी इत्यादि का भी अनुसरण करें। कितनी भी मुश्किल आ जाए पढ़ाई नहीं छोड़ें और निरंतर आगे बढ़ते ही रहें।

बच्चों द्वारा तैयार किए गए मॉडल्स में टॉय फेन, ड्रीम गर्ल डेकोरेशन, स्मार्ट एरिगेशन, वेडिंग मसीन, सोलर पॉवर बैंक, रूम हीटर, गर्ल्स सेफ्टी मशीन, मच्छर मारने का यंत्र, आभूषण, मिश्री कटर, रोड सेफ्टी बस, भूकम्प मापी यंत्र, चलित वॉक्यूम क्लीनर, फायर अलार्म, वाकर, पेन होल्ड, वेस्ट मटेरियल से बिजली उत्पादन, वॉटर प्यूरीफायर, सेफ्टी सिक्योरिटी सिलेक्शन इत्यादि शामिल हैं।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भोथली के कक्षा 11 वीं छात्र डिकेश बंजारे ने बताया कि कलेक्टर से मिलकर उन्हें काफी कुछ सीखने और समझने को मिला है। वहीं सेजेस कुरूद की कक्षा 11 वीं की विद्यार्थी सुश्री स्मृद्धि ने कहा कि हर विद्यार्थी को इस तरह के कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलना चाहिए, जिससे आगे बढ़ने में सहायता और प्रोत्साहन मिलता है। शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल हसदा नं.1 के कक्षा बारहवीं के विद्यार्थी पुष्पेन्द्र साहू, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फरसियां के पुस्कर साहू और शासकीय कमार आवासीय विद्यालय हरदीभाठा नगरी, के कक्षा दसवीं के विद्यार्थी लोकेश कुमार ध्रुव ने भी रू-ब-रू कार्यक्रम में के जरिए उन्हें मिले अनुभवों को साझा करते हुए खुशी जाहिर की।

           गौरतलब है कि रू-ब-रू कार्यक्रम में जिले के 22 स्कूलों के 27 विद्यार्थी शामिल हुए। इनमें धमतरी स्थित डॉ.शोभाराम देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धमतरी के क्षीतिज साहू, सेजेस बठेना के रूद्र प्रदाप सिंग, केन्द्रीय विद्यालय के पुष्कर साहू, सेजेस गुकुलपुर के जयंत प्रजापत, सेजेस कुरूद के अविरल माला, शासकीय उच्चरत माध्यमिक विद्यालय मंदौरा के लक्ष्य सिन्हा, सेजेस चर्रा की प्राची, शासकीय माध्यमिक शाला संकरी के युवराज, शासकीय माध्यमिक स्कूल गुदगुदा के तृप्ति, सरगी के कुलेश्वर पटेल, सेजेस मगरलोड के ईनिकता साहू, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेघा के अंकित हलधर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मगरलोड की कुमारी प्रिया, फरसियां के खेमन साहू, सेजेस नगरी की विभा, पायल, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिहावा के भावेश पटेल, हितेश कुमार, शिवसिंह वर्मा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धमतरी की प्रिया और बबीता शामिल है। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी श्री टी.आर.जगदल्ले सहित शिक्षक, शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

No comments