Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

मोंगरा में मनाया धूमधाम से पवित्र रक्षाबंधन का त्योहार

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  कुरूद:- ग्राम मोंगरा में धूमधाम के साथ भाई और बहन के स्नेह का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। भद्...

 


छत्तीसगढ कौशल न्युज 

कुरूद:- ग्राम मोंगरा में धूमधाम के साथ भाई और बहन के स्नेह का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। भद्रा के साय के बीच शुभ मुहूर्त में बहनों ने भाइयों की कलाइयों में रक्षा सूत्र बांधकर अपनी रक्षा का वचन लिया और तिलक वंदन करते हुए मिठाई खिलाकर अपने भाइयों की खुशहाली की कामना की। बाजारों में मिठाईया और राखी की खरीददारी के लिए काफी भीड़ रही। वहीं भाइयों ने अपनी बहनों को गिफ्ट देने के लिए खरीददारी की। लोगों ने पेड़ो को राखी बांधकर उनकी सुरक्षा का वचन लिया। परिवार में मनभावन वातावरण रहा। 

मान्यताओं के अनुसार रक्षाबंधन का पर्व हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। यह त्यौहार भाई और बहन के द्वारा मनाए जानें वाला सबसे पवित्र पर्व माना जाता है। इसे मनाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। हिंदू धर्म में इसका खास महत्व माना गया है। ये पर्व भाई- बहन के पवित्र संबंध को समर्पित पर्व है। रक्षा बंधन के दिन बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनसे अपनी सुरक्षा का वादा लेती है। बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना भगवान से करती हैं और भाई भी अपनी बहन की रक्षा का वचन लेते हैं और हर कदम पर अपनी बहन का साथ देते हैं। इसके साथ ही भाई अपने सामर्थ्य के अनुसार इस दिन बहन को उपहार भी देते हैं।

No comments