Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

संस्कार में बारात जाने की परंपरा भगवान शिव व माता पार्वती के विवाह से हुआ प्रारम्भ - रंजना साहू

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी:- श्रावण मास के पावन अवसर पर इतवारी बाजार में विराजमान बुढे़श्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित शिव महापुराण ...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- श्रावण मास के पावन अवसर पर इतवारी बाजार में विराजमान बुढे़श्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित शिव महापुराण कथा में भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक श्रीमती रंजना डीपेंद्र साहू शामिल होकर कथा श्रवण किए एवं बुढे़श्वर महादेव में जल अर्पित कर पूजा अर्चना किए। इस अवसर पर भाजयुमो जिला महामंत्री जय हिंदूजा, भाजपा नेत्री सीमा चौबे कथा रसपान करने पहुंचे।

धमतरी- श्रावण मास के पावन अवसर पर इतवारी बाजार में विराजमान बुढे़श्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित शिव महापुराण कथा में भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक श्रीमती रंजना डीपेंद्र साहू शामिल हुई, कथा श्रवण करने के उपरांत बुढे़श्वर महादेव में जल अर्पित कर पूजा अर्चना किए। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी श्रावन मास के उपलक्ष्य में शिव महापुराण कथा का आयोजन कांवरिया बोल बम संघ व महिला समूह की अगुवाई में कथावाचक आचार्य पंडित श्री हरिशरण वैष्णव जी के मुखारविंद से सुनाई जा रही है जिसको श्रोता श्रद्धालु जन भगवान शिव की कथा का परम आनंद व सेवा भक्ति से समर्पित होकर रसपान कर रहे हैं, कथावाचक श्री वैष्णव जी ने देवाधीदेव महादेव भगवान भोलेनाथ की कथा में शिव पार्वती विवाह का कथा सुनाएं। 

        तत्पश्चात इतवारी बाजार में विराजमान बुद्धेश्वर महादेव को जल अर्पित श्रीमती साहू ने पूजा अर्चना किए। श्रीमती साहू ने कथा रसपान करते हुए उपस्थित श्रद्धालु भक्तजनों को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान भोलेनाथ शंकर जी और माता पार्वती के विवाह के समय भगवान भोलेनाथ के बारात में देव दानव मनुष्य सहित सभी गए थे, और उसी दिन से हमारे संस्कार के विवाह संस्कार में बारात जाने की परंपरा बनी जो परंपरा आज भी विद्यमान है। श्रीमती साहू ने आगे कहा कि नियमित रूप से शिव कथा रसपान करने व पढ़ने से पाप दूर होते हैं, सुख समृद्धि का आगमन जीवन में होता है ,यहाँ तक कि जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिव भक्तजन उपस्थित रहे।

No comments