Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा लगातार जिलेभर में किया जा रहा निरीक्षण

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी:- कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के निर्देश पर जिले में खाद्य  औषधि प्रशासन विभाग द्वारा लगातार खाद्य परिसरों का ...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के निर्देश पर जिले में खाद्य  औषधि प्रशासन विभाग द्वारा लगातार खाद्य परिसरों का निरीक्षण चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला वाहन के जरिए किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज कुरूद शहर के नया बस स्टैण्ड स्थित पंचू साहू ढाबा, यादव ढाबा, ठाकुर ढाबा एवं रेस्टोरेंट व जनता ढाबा का निरीक्षण किया गया। इस दौरान साफ-सफाई का अभाव, खाद्य पदार्थों को ढंकने की संतोषजनक व्यवस्था नहीं पाए जाने एवं खाद्य पंजीयन/लायसेंस नहीं होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 55 के तहत स्पष्टीकरण जारी किया गया। इसी तरह रेवा पान सेंटर नया बस स्टैण्ड कुरूद में एक्सपायरी गाठिया तथा यादव होटल में अमानक तेल का उपयोग करते पाया गया, जिसे मौके पर नष्ट कराया गया। इसके साथ ही कारगिल चौक कुरूद स्थित कृष्णा पावभाजी एवं चाट सेंटर कुरूद, शारदा चाट सेंटर और अमन मेडिकल स्टोर्स कुरूद तथा कोमल किराना स्टोर्स मोहंदी में बिना खाद्य पंजीयन/लायसेंस के खाद्य कारोबार करते पाया गया। चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला वाहन के माध्यम से खाद्य पदार्थों का नियमानुसार सर्वेलेंस के अनुरूप कुल 95 नमूना संकलित किया गया, जिसके दो अवमानक एवं 3 मिथ्याछाप का पाया गया।

       खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि चलित खाद्य प्रयोगशाला से निरीक्षण के दौरान खाद्य कारोबारकर्ताओं को खाद्य परिसरों एवं खाद्य पदार्थों के निर्मित किए जाने वाले जगहों की सफाई व्यवस्था ठीक रखने, गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों का उपयोग मिठाईयों एवं नमकीन बनाने में करने, किसी भी निर्मित मिठाइयों या खाद्य पदार्थों में अखाद्य रंगों का उपयोग नहीं करने के साथ ही किराना दुकानों में बिना बैच नम्बर, ऐसे खाद्य पदार्थ जिसमें निर्माण तिथि अंकित नहीं हो, विक्रय नहीं करने और अखबारी स्याहीयुक्त कागज में खाद्य पदार्थ नहीं परोसने की समझाईश दी गई। साथ ही ग्राहकों से अपील की गई है कि वे साफ-सफाई युक्त खाद्य परिसरों से ही जांच-परखकर, खाद्य पदार्थों का अवसान तिथि, खाद्य लायसेंस/पंजीयन नंबर देखकर ही पैक्ड खाद्य पदार्थों का क्रय करें।

No comments