Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

..21अगस्त: भारत बंद पर क्या-क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला, यहां जानें

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  रायपुर:- भारत में 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया गया है। यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट की ओर से एससी और एसटी श्रेणी मे...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज 

रायपुर:- भारत में 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया गया है। यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट की ओर से एससी और एसटी श्रेणी में क्रीमिलेयर को आरक्षण देने के विरोध में किया गया है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम इस बारे में जानेंगे कि भारत में बुधवार को क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा ?

भारत में 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसके तहत पूरे भारत में बंद का ऐलान किया गया है, जिससे भारत में सामान्य गतिविधियां प्रभावित हो और रोष प्रकट किया जा सके। हालांकि, यहां सवाल है कि आखिर भारत बंद का आह्वान क्यों किया गया है और यह किसकी ओर से ऐसा ऐलान किया गया है। ऐसे में इस संबंध में जानने के लिए यह पूरा लेख पढ़ें। 

क्यों रहेगा भारत बंद

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर भारत बंद करने का निर्णय क्यों लिया गया है, तो आपको बता दें कि यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के उस निर्णय के खिलाफ लिया गया है, जिसमें कोर्ट की ओर से एससी और एसटी श्रेणी में क्रीमिलेयर को आरक्षण देने का निर्णय लिया गया है। कोर्ट ने कहा है कि जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है, उन्हें आरक्षण मिलना चाहिए। ऐसे में इस फैसले के खिलाफ आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति की ओर से इस निर्णय का विरोध किया जा रहा है और पूरे भारत बंद का ऐलान किया गया है। साथ ही भारत बंद का समर्थन राजनीतिक पार्टी बसपा की ओर से भी किया गया है। 

भारत बंद पर क्या रहेगा बंद 

भारत बंद पर किन सुविधाओं पर असर पड़ेगा, इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सार्वजनिक परिवहन सेवाओं और कुछ निजी दफ्तरों पर इसका असर देखा जा सकता है।

क्या रहेगा खुला 

भारत बंद पर सभी प्रकार की सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं खुली रहेंगी। इस कड़ी में सभी अस्पताल, एंबुलेंस और आपातकालीन सेवाएं शुरू रहेंगी। वहीं, अभी तक सरकारी बैंकों के बंद रहने को लेकर कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई है। ऐसे में सभी सरकारी बैंक और सरकारी दफ्तर भी खुले रहेंगे।  

यहां रहेगा हाई अलर्ट

भारत बंद के दौरान विशेष रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट रहेगा। क्योंकि, यह जगह संवेदनशील तौर पर देखी जाती है। ऐसे में यहां अधिक संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। साथ ही यहां होने वाले किसी भी धरना-प्रदर्शन पर नजर रखी जाएगी।

No comments