Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने महिला एवं बाल विकास विभाग की बैठक में दिए निर्देश

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी:- कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला बाल कल्याण एवं संरक्...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति, नवा बिहान और सखी वन स्टॉप सेंटर की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने न्यायालय में लगे प्रकरणों का फॉलोअप लेते रहने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में मिशन वात्सल्य अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों एवं योजनाओं तथा बाल देखरेख संस्थाओं में निवासरत बालकों, बाल कल्याण समिति/ किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत होने वाले प्रकरणों पर विस्तृत समीक्षा की गई। साथ ही बाल सक्षम नीति के अंतर्गत बाल श्रम, भिक्षावृत्ति में लिप्त तथा सड़क जैसी परिस्थितियों में रहने वाले बच्चों के रेस्क्यू हेतु विशेष अभियान चलाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती जगरानी एक्का, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.यू.एल.कौशिक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत तैयार की गई कार्ययोजना को अनुमोदन के लिए रखा गया। कलेक्टर सुश्री गांधी ने तैयार कार्ययोजना का बिन्दुवार पालन कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने आंगनबाड़ी के बच्चों के पालकों का शत्-प्रशित श्रम कार्ड बनाने और गर्भवती माताओं का श्रम पंजीयन कराने के निर्देश बैठक में दिए। इसके साथ ही श्रम और मनरेगा के तहत गर्भवती माताओं को लाभान्वित करने भी कहा। कलेक्टर ने कहा कि पोषण ट्रेकर एप में जानकारी सही-सही एंट्री की जाए। साथ ही आंगनबाड़ी में बच्चे नियमित रूप से आते रहें, इसकी जिम्मेदारी संबंधित को दिए जाने कहा। कलेक्टर ने कहा कि कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भेजा जाए। कलेक्टर ने जिले में संचालित सुप्रजा कार्यक्रम की जानकारी ली तथा आयुष विभाग के चिकित्सकों को माह में एक बार आंगनबाड़ी जाकार बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण करने कहा।

No comments