Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

पूर्व विधायक रंजना साहू ने केंद्र सरकार द्वारा पेश बजट पर दी प्रतिक्रिया बताया आस्था अंत्योदय और अर्थव्यवस्था को समर्पित है मोदी सरकार का बजट

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी -: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पे...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी -: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश किया,जिसमें प्रतिक्रिया देते हुए धमतरी की पूर्व विधायक श्रीमती रंजना साहू ने कहा आस्था,अंत्योदय एवं अर्थव्यवस्था को समर्पित यह बजट भारत माता को परम वैभव के शिखर पर पहुंचाने के भाव वाला है,मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह बजट अधोसंरचना विकास के साथ कल्याणकारी योजनाओं का समावेश है। जिसमें गरीब,युवा,अन्नदाता व नारी शक्ति सभी का विशेष ध्यान रखा गया है,बजट में मोदी सरकार ने युवाओं को विशेष उपहार देते हुए युवाओं के बेहतर भविष्य निर्माण हेतु दो लाख करोड़ का बजट तय किया गया है वहीं पांच साल में चार करोड़ युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य तय करने के साथ उच्च शिक्षा के लिए दस लाख तक के ऋण पर 3 प्रतिशत ब्याज में छूट दिया जाएगा,मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में तीस लाख युवाओं को नौकरी सहित विभिन्न घोषणाएं देश के युवाओं के लिए की गई है,मुद्रा लोन की सीमा को दस लाख से बढाकर बीस लाख रुपए तक किया गया है।

          प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण की शुरुआत की जाएगी, जिसके तहत 25,000 ग्रामीण बस्तियों को सभी मौसमों के अनुकूल सड़कें उपलब्ध कराई जाएंगी। कैंसर रोगियों को राहत देने के लिए तीन और दवाओं पर सीमा शुल्क पूरी तरह हटाया जाएगा। मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर मूल सीमा शुल्क BCD को घटाकर 15% किया जाएगा। बजट में स्वस्थ भारत बनाने,कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और लचीलापन,रोजगार एवं कौशल,समावेशी मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय, वि निर्माण एवं सेवाएँ, शहरी विकास,ऊर्जा संरक्षण, अवसंरचना, नवा चार, अनुसंधान एवं विकास, नई पीढ़ी के सुधार जैसे कई समृद्धि और सशक्त विकास के लिए संभावनाएं हैं।

            इस बजट में सर्वाधिक केंद्रित मध्यम वर्ग को किया गया है, जिसकी सबसे ज्यादा अपेक्षा इस बजट में थी,साथ ही रिकॉर्ड इंफ्रास्ट्रक्चर आवंटित हुआ है जो विकसित भारत के मार्ग को और सुगम बनाता है,यह बजट 'विकसित भारत' की परिकल्पना, अंत्योदय के प्रति दृढ़ संकल्प, एवं 'नए भारत' को वैश्विक विकास का अग्रदूत बनाने का 'रोड मैप' है। नए भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का मार्ग प्रशस्त करते इस लोक कल्याणकारी, विकासोन्मुख तथा सर्वसमावेशी बजट के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी का हार्दिक आभार एवं माननीय वित्त मंत्री जी का धन्यवाद।

No comments