Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

यातायात जागरूकता अभियान के तहत उच्च० मा० वि० गोपालपुरी एवं नूतन स्कूल सिहावा चौक में आयोजित की गई यातायात पाठशाला

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी:- पुलिस से डीएसपी. ट्रैफिक श्री मणिशंकर चन्द्रा एवं ट्रैफिक स्टॉफ द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं को यातायात नियमो...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- पुलिस से डीएसपी. ट्रैफिक श्री मणिशंकर चन्द्रा एवं ट्रैफिक स्टॉफ द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से उच्च० माध्य० विद्या० गोपालपुरी एवं नूतन स्कूल सिहावा चौक में पहुंचकर यातायात पाठशाला का आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित 250 छात्र-छात्राओं को चौक चौराहों में लगे सिग्नल एवं रोड मार्किंग के बारे में बताया गया कि सिग्नल में तीन तरह के लाल, पीली, हरी लाईट लगे होते है, तीनों लाईटों का मतलब अलग-अलग होता है, जैसे लाल लाईट में वाहन को रोकना, हरी लाईट में वाहन को आगे बढ़ाना, पीली लाईट में सतर्क होना होता है। 

इसी प्रकार चौक-चौराहों में वाहन चालकों एवं पैदल यात्री की सुविधा के लिए रोड मार्किंग की जाती है, जिसमें सेण्ट्रल मार्किंग, लेफ्ट टर्न मार्किंग,स्टॉफ लाईन एवं जेब्रा कासिंग बना होता है, स्टाप लाईन वाहन चालकों के लिए बनाया जाता है, जिसमें लाल लाईट होने पर वाहन चालक अपने वाहन को रोककर खड़े होते है, इसीप्रकार जेब्रा कासिंग पैदल यात्रियों को चौक-चौराहा पार करने के लिए बनाया

जाता है, पैदल यात्री इसका उपयोग जब लाईट हरी होती है, उस दरमियान करते है। सड़क दुर्घटना के कारण एवं दुर्घटना से बचने के उपाय को बताया गया कि सड़क दुर्घटना अत्यधिक तेजगति से वाहन चलाने, शराब सेवन या नशापान कर वाहन चलाने, रांग साईड वाहन चलाने, क्षमता से अधिक भार या यात्री परिवहन करने, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का प्रयोग करने के कारण होती है, एवं सड़क सुरक्षा उपकरण हेलमेट का सीटबेल्ट का उपयोग नही करने से दुर्घटना होने पर अत्यधिक गंभीर चोंट या मृत्यु भी हो जाती है। 

दुर्घटना से बचने के उपायों के बारे में बताया गया कि जब कभी दोपहिया चारपहिया वाहन चलाये या बैठे आवश्यक रूप से हेलमेट या सीटबेल्ट का उपयोग करे, वाहन निर्धारित गति पर चलाये, रांग साईड वाहन न चलाये, वाहन चलाने के दौरान मोबाईल फोन, हेडफोन या म्यूजिक सिस्टम का प्रयोग न करें, यातायात संकेतो का पालन करने से सड़क दुर्घटना से बची जा सकती है। नूतन स्कूल के छात्र-छात्राओं को लक्ष्य निर्धारण कर लक्ष्यानुरूप पढ़ाई करने के लिए अभिप्रेरित किया गया, साथ ही नवकार महिला मंडल एवं बच्चों के साथ मिलकर पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत स्कूल परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

निजात अभियान के तहत स्कूली बच्चों को नशा पान नही करने और कोई आपके आसपास नशीली सामग्री बेचता है, तो पुलिस को सूचित करने बताया गया। स्कूल परिसर के बाहर दुकानों को चेक कर नशीली सामग्री नहीं बेचने एवं बच्चों को नशीली सामग्री नही देने के संबंध में समझाईश दिया गया। सड़क सुरक्षा के बैठक में कलेक्टर महोदय एवं पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा दिये गये निर्देशानुसार सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने, यातायात नियमों का पालन कराने के लिए नाबालिक स्कूली छात्र-छात्राओं को विशेष अभियान के तहत स्कूलों में जाकर चेक किया गया।

नाबालिक स्कूली छात्र-छात्राओं को वाहन से स्कूल नही आने एवं स्कूल प्रबंधकों को नाबालिक स्कूली छात्र-छात्राओं को वाहन से स्कूल आने पर प्रतिबंध करने निर्देर्शित किया गया, साथ ही नाबालिक स्कूली छात्र-छात्राओं के परिजन को तलब कर नाबालिक स्कूली छात्र-छात्राओं को वाहन नही देने 17-18 वर्ष के बच्चों के लिए बिना गेयर वाहन का लायसेंस बनाया जाता है, बनाकर ही बिन गेयर 50 सीसी वाहन को बच्चों को चलाने के लिए दे, दोबारा चेकिंग करने पर कोई बच्चा नही मानता है, तो उनके अभिभावक के विरूद्ध मोटरयान अधिनियम के तहत विधिवत कार्यवाही किये जाने के संबंध में समझाईश दी गई।

उक्त कार्यक्रम में स्कूल के प्राचार्य व शिक्षकगण, नवकार महिला मंडल के सदस्य एवं यातायात शाखा से सउनि. सुरेश नेताम, आर. गणपत डिंडोलकर, मनोज मानिकपुरी एवं स्कूल के लगभग 250 से अधि।क छात्र-छात्राएँ सम्मिलित रहे।

No comments