Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

प्रभु श्रीराम ने निषादराज को दिया वचन - विधायक ओंकार साहू

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज  धमतरी:- भगवान राम के मित्र है निषाद - ओंकार साहू 23 जून को पाटन विधानसभा अन्...

 



छत्तीसगढ़ कौशल न्युज 

धमतरी:- भगवान राम के मित्र है निषाद - ओंकार साहू 23 जून को पाटन विधानसभा अन्तर्गत धमतरी विधायक ओंकार साहू ग्राम केसरा के निषाद समाज के सामाजिक कार्यक्रम मे पूर्व मुख्यमंत्री सम्मानीय भूपेश बघेल जी के साथ शिरकत किये। धमतरी विधायक ओंकार साहू ने अपने उदबोधन में कहा कि जब भगवान राम को 14 वर्ष का वनवास हुआ था तब वह श्रृंगवेरपुर धाम चले गये थे जहां पर वह अपने परम मित्र गुहराज निषाद से मिलते हैं। धमतरी विधायक नें कहा कि श्रृंगवेरपुर को राम वन गमन पथ धाम भी बोला जाता है क्योंकि यहीं से भगवान राम का वनवास शुरू हुआ था राजा दशरथ के मंत्री आर्य सुमत जी ने रथ में बिठाकर प्रभु राम सीता और लक्ष्मण जी को यहीं पर छोड़ा था। तब गुहराज निषाद जी ने भगवान श्री रामचंद्र जी, माता सीता और लक्ष्मण जी को लकड़ी के नव से गुहराज जी ने गंगा नदी पार कराया और अच्छी बात तों ये हैं कि गुह राज निषाद जी ही उस नाव के केवट थे। 

धमतरी विधायक ओंकार साहू ने कहा कि भगवान श्री रामचंद्र जी ने वनवास की पहली रात गुहराज निषाद जी के यहां बिताया था साथ में भगवान राम के लिए ठहरने की व्यवस्था और भोजन की व्यवस्था भी गुहराज जी ने करवाया था। निषादराज गुह के मिलन के चलते शृंगवेरपुर धाम बहुत मशहूर है, यहीं पर निषादराज गुह का किला है. पौराणिक कथाओं के अनुसार प्रभु श्रीराम ने निषादराज को वचन दिया था कि वे वनवास से वापस लौटते समय भी उनसे मिलेंगे. साथ ही प्रभु राम ने निषादराज को गले लगाते हुए उन्‍हें अपना मित्र कहा था. प्रभु राम ने अपना वचन निभाया और जब वे वनवास से लौटे तो अपने मित्र निषादराज से मिले और उनके यहां भोजन भी किया था।
धमतरी विधायक बताते हैं कि इस तरह गुहराज जी का जीवन धन्य हो गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में माननीय श्री भूपेश बघेल जी पूर्व मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन, अध्यक्षता कुंवर सिंह निषाद जी विधायक गुंडरदेही एवं माननीय ओंकार साहू धमतरी विधायक विशिष्ट अतिथि के क्रम में डॉक्टर घनश्याम निषाद जिलाध्यक्ष निषाद समाज दुर्ग, अशोक साहू जी जिला पंचायत उपाध्यक्ष दुर्ग, चंदू राम निषाद जी जिलाध्यक्ष निषाद समाज धमतरी निषाद समाज पाटन, दिनेश साहू जी जनपद पंचायत सभापति, देवनाथ निषाद जी, ईश्वर निषाद जी, दुकालू राम निषाद जी, बहुर सिंह निषाद जी, संतोष निषाद जी, नंद कुमार निषाद जी, ईश्वर निषाद जी, भुवनेश्वर निषाद जी एवं इस कार्यक्रम में समस्त ग्राम वासियों एवं क्षेत्र के निषाद समाज जनों की बड़ी संख्या में उपस्थित रही।

No comments