Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

समय का निर्धारण कर, योग के लिए भी समय देना आवश्यक - रंजना साहू

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज  धमतरी:- प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज संस्थान धमतरी द्वारा 21 जून योगा दिवस के उपलक्ष्य में योग महोत्सव के अंतर्गत खास म...

 



छत्तीसगढ़ कौशल न्युज 

धमतरी:- प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज संस्थान धमतरी द्वारा 21 जून योगा दिवस के उपलक्ष्य में योग महोत्सव के अंतर्गत खास महिलाओं के लिए 'महिलाओं के सर्वांगीण स्वास्थ्य में राजयोग की भूमिका ' विषय को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गयाl इस अवसर पर अतिथि के रूप में श्रीमती रंजना साहू जी पूर्व विधायक, डॉक्टर नेहा साहू जी स्त्री रोग विशेषज्ञ, अंजलि मुलवानी जी योगा एवं जुम्बा instructor,सरिता दीदी जी उपस्थित रहे। श्रीमती रंजना साहू बहन ने कहा आज हम सभी के पास 24 घंटा पर्याप्त समय है। हमे उसमे समय का निर्धारण करके योग के लिए भी समय देना है, जिससे हम मानसिक और शारीरिक रूप से सक्षम हो।

डॉक्टर नेहा साहू ने कहा कि आज जीवन शैली गतीहीन हो गई है, जिसके कारण बहुत सी बीमारियाँ हो रही है। लाइफ स्टाइल सुधरेंगे तो ज्यादा दवाइयों की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरिता दीदी ने कहा कि आज बहुत तेजी से मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ते जा रहा है जिससे पूरा परिवार व्यथित हो जाते है, मानसिक तनाव मनुष्य के जीवन को, तन को नष्ट कर रहा है। कहते है महिला दो कुल का उद्धार करती हैं लेकिन बीमार पडे तो पूरा समाज, परिवार व्यथित होता है। महिलाएं स्वयं की सम्हालें, मन को स्वस्थ रखे, नियमित योगा और मेडिटेशन करे l योगा प्रशिक्षक अंजलि मुलवानी ने योगा के फायदे बताते हुए कहा डेली रूटीन में योग और योगा दोनों को फालो करे और अपना जीवन स्वस्थ बनाए। आज शारीरिक वर्क बहुत कम हो गया है।
मशीने आ गई है इसलिए फिर बीमारियाँ भी बहुत से हो रही हैं। अंत में सभी को प्रैक्टिकल में योग का अभ्यास कर के दिखाया और सभी ने योगा भी किया। गीत के माध्यम से सभी ने बहुत सुन्दर जुम्बा किया। नवनीता दीदी ने राजयोग का गीत प्रस्तुत किया और सभी को मेडिटेशन कराया। कार्यक्रम का संचालन प्राजकता बहन ने किया।

No comments