Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अमलेश्वर में...27मई से कथा वाचक pradeep misra सुनाएंगे! शिव महापुराण

  छत्तीसगढ कौशल न्युज  रायपुर:- 27मई से श्री शिव महापुराण कथा का अयोजन दुर्ग जिले के राजधानी रायपुर व पाटन की सीमा रेखा में नगर पालिका परिष...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज 

रायपुर:- 27मई से श्री शिव महापुराण कथा का अयोजन दुर्ग जिले के राजधानी रायपुर व पाटन की सीमा रेखा में नगर पालिका परिषद अमलेश्वर थाना सामने स्थित विशाल मैदान पर 27 मई से श्री शिव महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है। आज कथा स्थल पर पंडाल लगाने का कार्य शुरू हुआ। आयोजको द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक श्रोता कथा सुनने आयेंगे। उसके अनुसार तैयारी की जा रही है। करीब 55 एकड़ जमीन को समतल किया गया है। जिसमे पंडाल लगाया जाएगा। तीन बड़े बड़े डोम वाला पंडाल बनाया जा रहा है। इसके अलावा पूरा क्षेत्र में और भी अलग अलग पंडाल लगाया जा रहा है। जिसमे श्रोता बैठ सके। 8 प्रवेश द्वार बनाए जा रहे।

          आयोजको द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कथा स्थल पर प्रवेश के 8 प्रवेश द्वार बनकर तैयार है। इन प्रवेश द्वारों का नाम भी है। जिसमे श्री केदारनाथ, श्री बद्रीनाथ, श्री महाकाल, श्री हाटकेश्वर नाथ, श्री भैरव द्वार सहितअन्य नाम से प्रवेश द्वार बनाया जा रहा है। इन्हे में से एक द्वार से वीआईपी जो आयेंगे। उनके जाने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा बाहर पर सेवा करने वाले रहेंगे जो की व्यवस्थित रूप से सभी भक्तो को अंदर प्रवेश कराने में मदद करेंगे।आकर्षक रहेगा मुख्य कथा पंडाल की baygraond जानकारी के मुताबिक पंडित प्रदीप मिश्रा के बैठने तथा मुख्य व्यासपीठ की ऊंचाई करीब 10 फिट ऊची रहेगी। मंच बनाने का कार्य शुरू भी हो गया है। मुख्य मंच ने जो पीछे का दिवाल बनाया जा रहा है वह काफी आकर्षक रहेगा। आयोजको ने बताया की पीछे महादेव घाट के हाटकेश्वर नाथ मंदिर का दृश्य वृहद रूप से रहेगा। इसके अलावा खारुन नदी के मध्य बने लक्ष्मण झूला का भी सीन शिव भक्तो को देखने को मिलेगा। बाबा भोले नाथ का विशाल फोटो के साथ फ्लेक्स भी लगाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक पण्डित प्रदीप मिश्रा का मुख्य व्यासपाठ का ऊंचाई करीब 10 फिट ऊची रहेगी। मंच बनाने का कार्य शुरू भी हो गया है। मुख्य मंच ने जो पीछे का दिवाल बनाया जा रहा है वह काफी आकर्षक रहेगा। आयोजको ने बताया की पीछे महादेव घाट के हाटकेश्वर नाथ मंदिर का दृश्य वृहद रूप से रहेगा। इसके अलावा खारुन नदी के मध्य बने लक्ष्मण झूला का भी सीन शिव भक्तो को देखने को मिलेगा। बाबा भोले नाथ का विशाल फोटो के साथ फ्लेक्स भी लगाया जाएगा। 13 एकड़ में रहेगी भोजन व्यवस्था कथा श्रवण करने पहुंचे भक्तो के लिए भोजन की भी व्यवस्था की जा रही है। जानकारी के मुताबिक 13 एकड़ को किचन और भोजन पंडाल के रूप में निर्माण किया जा रहा है। भोजन पंडाल कथा स्थल से थोड़ी दूर पर बनाया जा रहा है। अभी भी तैयारी जारी है। प्रचार के लिए घूम रहा ई रिक्शा कथा के प्रचार प्रसार करने आयोजको ने काफी मेहनत कर रहे है। गांव गांव तथा रायपुर शहर में प्रचार प्रसार के लिए आधा दर्जन ई रिक्शा रोज घूम रही है। जिसके माइक के माध्यम से कथा का आयोजन की जानकारी दे रहे है।

No comments