Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

ए. के. गोयल पब्लिक स्कूल पाटन में गुरु पूर्णिमा पर किया गया गुरुजनों का सम्मान

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज मुकेश कश्यप@पाटन:- जल बिना जीवन नहीं, गुरु बिना नहीं है ज्ञान। जल धोए तन का मैल, गुरु मिटाएं अज्ञान। पानी से केवल तन ...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

मुकेश कश्यप@पाटन:- जल बिना जीवन नहीं, गुरु बिना नहीं है ज्ञान। जल धोए तन का मैल, गुरु मिटाएं अज्ञान। पानी से केवल तन का मैल धोया जा सकता है लेकिन एक सच्चा गुरु साबुन और पानी की तरह शिष्य के अंधकार रूपी मैल को धोकर उसे उज्जवल ज्ञान प्रदान करता है। गुरुओं का स्थान भगवान से भी ऊंचा बताया गया है। कबीर दास जी कहते हैं, की अगर गुरु और भगवान दोनों में से किसी एक को चुनना हो या एक को पहले नमन करना हो तो सबसे पहले गुरु को ही चुनना चाहिए क्योंकि गुरू ने ही संसार से उन्हें अवगत करवाया है। हिंदू परंपरा के साथ गुरुओं बौद्ध और सिख आदि धर्म में भी गुरुओं को भगवान का दर्जा दिया है। इसी के तहत पाटन के ए.के.गोयल पब्लिक स्कूल में गुरुपूर्णिमा के पावन अवसर पर समस्त गुरुजनों का तिलक वंदन और आरती उतारकर पूजा अर्चना किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत माता सरस्वती के तैल्य चित्र पर पूजा अर्चना दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

                    इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने सभी शिक्षक शिक्षिकाओं का आरती और तिलक वंदन कर पूजन कर प्रणाम किया। कक्षा सातवीं, आठवीं और नवमी के छात्र छात्राओं ने गुरु वंदन श्लोक प्रस्तुत किया तथा कबीर जी के दोहे का पाठ किया। हिंदी शिक्षिका निशा सोनी ने गुरु के महत्व पर प्रकाश डाला। प्राचार्य देवलाल यादव ने आशीर्वचन में बच्चों को हमेशा आपने गुरुओं का सम्मान करने की सिख दी क्योंकि गुरुओं को भगवान का दर्जा प्राप्त है। एक गुरु हमेशा चाहता है कि उसका शिष्य जीवन में अच्छा काम करे। इस अवसर पर समस्त छात्र छात्राएं एवं शिक्षक शिक्षिकायें उपस्थित थे।

No comments