Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर में अतिथियों ने बच्चों को दिया सफलता का मूलमंत्र

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज कुरूदः- कुरुद में जारी पांच दिवसीय आवासीय तृतीय सोपान/निपुण प्रशिक्षण जांच शिविर के चतुर्थ दिवस रविवार शाम को विशेष...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

कुरूदः- कुरुद में जारी पांच दिवसीय आवासीय तृतीय सोपान/निपुण प्रशिक्षण जांच शिविर के चतुर्थ दिवस रविवार शाम को विशेष आमंत्रित अतिथियों द्वारा शिविरार्थियों को मोटिवेट करने के लिए सफलता के मूलमंत्र बताए गए।

     मंगल भवन में हुए इस विशेष कार्यशाला में नायाब तहसीलदार चंद्रकुमार साहू,सीएमओ दीपक खाड़े,शिक्षक व समाजसेवी मुकेश कश्यप ने बच्चों को विभिन्न विषयों का वर्णन कर जीवन में सफलता के मूलमंत्र व अनुशासन के विषय पर प्रकाश डाला।   

       तहसीलदार साहू जी ने बच्चों को अपना परिचय देते हुए जीवन मे अनुशासन व कर्तव्यबद्धता के बारे में बताया।सीएमओ श्री खाड़े ने बच्चों को निश्चित लक्ष्य बनाकर चलने व सफलता के आयाम गढ़ने पर जोर दिया। वहीं शिक्षक मुकेश कश्यप ने बच्चों को अपने जीवन मे अपने अच्छे कार्यो से एक अच्छी पहचान बनाने का मंत्र दिया। श्री मुकेश कश्यप ने कहा कि आप अपनी मेहनत को ही अपनी योग्यता बना लो जिसे लोग आपकी वास्तविक छमता के रूप में पहचान माने।आज की दुनिया मे सच्चा इंसान वही है जिसने अपनी मेहनत से सभी के बीच अपनी एक विशेष पहचान बनाई है।आप सभी स्काउट गाइड के माध्यम से एक अच्छे शिविरार्थि के धर्म का पालन कर इस विधा में अपनी पहचान बना ले ताकि भविष्य में आपके शिक्षक, माता-पिता आपको देखते ही गर्व महसूस करें।

     संचालन जिला सचिव डीके साहू व आभार शिविर के संचालक मण्डल शिविर संचालक जीवनलाल साहू ने किया। तीनो अतिथियों का आभार जताते हुए जीवनलाल साहू ने बच्चों को प्रेरणामयी ज्ञान बांटने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। तदुपरांत अतिथियों ने स्काउटिंग शिविर का अवलोकन कर बच्चों से परिचय प्राप्त करते हुए उन्हें बेहतर कार्य करने के लिए बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

इस दौरान स्थानीय संघ अध्यक्ष मनीष साहू ,खिलेश्वर प्रसाद साहू, दुर्गेश द्विवेदी,दानेश्वर साहू, मिथलेश सिन्हा, हेमंत साहू, श्वेता गजेन्द्र, हिना साहू ,वीणा सिन्हा,विनीता अहिरवार आदि उपस्थित रहे।

         विदित है कि इस पांच दिवसीय शिविर में आज एसटीए की गतिविधियां, लाग बुक बनाना, हाईक रिपोर्ट व्यवस्थित तरीके से निर्माण ,साहसिक गतिविधियों और प्राकृतिक अध्ययन के उद्देश्य से हाईक भ्रमण में हाईक प्रतिवेदन बनाने की जानकारी सहित विभिन्न तकनीक का प्रशिक्षण प्रशिक्षकों द्वारा प्रदान किया गया। शिविर में बच्चें पूरे उत्साह के साथ भाग ले रहे है व रचनात्मक गतिविधियों के द्वारा सभी की प्रशंसा पा रहे है।इस शिविर में स्काउट-गाइड, रोवर-रेंजर प्रभारी सहित 167प्रशिक्षणार्थी शामिल है।

No comments