Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

छत्तीसगढ़ के शिक्षकों ने उदयपुर राजस्थान में दिखाया सांस्कृतिक विरासत की झलक

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज मुकेश कश्यप कुरुद:- सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र (सीसीआरटी) उदयपुर राजस्थान में प्रशिक्षण के पांचवे दिन छत्त...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

मुकेश कश्यप कुरुद:- सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र (सीसीआरटी) उदयपुर राजस्थान में प्रशिक्षण के पांचवे दिन छत्तीसगढ़ के प्रशिक्षणार्थी द्वारा प्रशिक्षण कक्ष में छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत, धरोहर, लोक - कला, साहित्य संस्कृति का दर्शन कराया गया। कार्यक्रम की शुरुआत राजकीय गीत अरपा पैरी के धार गीत से प्रारंभ की गई। तत्पश्चात प्रोजेक्टर मे पावर पाईंट के  माध्यम से सभी प्रशिक्षणार्थियों के सहयोग से भारत के विभिन्न राज्यों के प्रशिक्षणार्थियों को छत्तीसगढ़  दर्शन कराया गया। कार्यक्रम का संचालन मनोज कुमार साहू ने छ. गढ़ महतारी के महिमामंडित कर किया। सर्वप्रथम शिक्षक नारायण सिन्हा ने छत्तीसगढ़ की स्थापना मानचित्र, एवं भौगोलिक परिस्थितियों से अवगत कराया गया। छत्तीसगढ़ की राजकीय प्रतीकों को विस्तार पूर्वक बताया गया। शिक्षक सनातन साहू द्वारा छत्तीसगढ़ की 36 प्रकार की भाजी को समझाया गया। तत्पश्चात शिक्षक वरुण कुमार साहू ने भाजी चालीसा सुनाकर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। शिक्षक मन्नूलाल देवांगन द्वारा छत्तीसगढ़ की लोक नृत्य एवं लोक कला के संबंध में रोचक तरीके से समझाया।  शिक्षक शिवशंकर साहू ने छ. गढ़ के खनीज संपदा, बस्तर आर्ट (ढोकला) एवं विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के संबंध में विस्तृत जानकारी दिया गया।

उसके बाद शिक्षक मनोज कुमार साहू ने पारंपरिक वाद्य यंत्र, कृषि को वीडियो क्लिप के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया। वरुण कुमार साहू ने छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। शिक्षक महादेव साहू के द्वारा छत्तीसगढ़ के पकवान, स्थानीय तीज - त्योहारों की जानकारी पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के अंतिम में सीसीआरटी के प्रशिक्षणा र्थियों को छत्तीसगढ़ के बारहमासी गीतों में शानदार नित्य कराकर कार्यक्रम का समापन किया गया।गौरतलब है कि इस प्रशिक्षण में छ् गढ़ के धमतरी जिला से सात प्रतिभागी शिक्षकों ने भाग लिया है जिसमें मनोज कुमार साहू, नारायण सिन्हा, वरूण कुमार साहू, शिवशंकर साहू, मन्नूलाल देवांगन, सनातन साहू, महादेव साहू शामिल हैं।

No comments