Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

खुशखबरी: अब पेंशनधारियों को मिलेंगे जुलाई से 500रूपए आइए जाने

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज रायपुर:- वृद्ध और विधवा समेत पांच कैटेगरी में हर महीने सरकार से पेंशन पाने वालों को जुलाई से 150 रुपए बढ़कर मिलने लगे...

 छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

रायपुर:- वृद्ध और विधवा समेत पांच कैटेगरी में हर महीने सरकार से पेंशन पाने वालों को जुलाई से 150 रुपए बढ़कर मिलने लगेंगे। अभी यह पेंशन 350 रुपए महीना है, जो अगले महीने से 500 रुपए महीना हो जाएगी। सीएम भूपेश बघेल ने विधानसभा के बजट सत्र में पेंशन वृद्धि की घोषणा की थी, जिसका आदेश तीन-चार दिन में जारी होगा।

इन पेंशनधारियों को अप्रैल से जून तक तीन महीने का एरियर्स भी दिया जाएगा। इस तरह, जुलाई में करीब 22 लाख पेंशनधारियों के खाते में सीधे 500 रुपए पहुंचेंगे। समाज कल्याण विभाग ने पेंशन बढ़ाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। फाइल वित्त विभाग को भेजी गई है, जहां से सेंक्शन मिलने के बाद आदेश जारी किया जाएगा।

समाज कल्याण विभाग के सचिव भुवनेश यादव के अनुसार बजट सत्र में मुख्यमंत्री ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्धि की घोषणा की थी। इसके अनुरूप जल्दी ही 150 रुपए प्रतिमाह बढ़ी हुई राशि के साथ 500 रुपए पेंशन हितग्राहियों के खाते में भेजी जाएगी।

80 से ऊपर के वृद्ध, निशक्तजन पेंशन बढ़ाने का फैसला अभी नहीं

इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना में 80 वर्ष से अधिक आयु वाले वृद्धजनों को 650 रुपए प्रतिमाह दिए जाते हैं। इंदिरा गांधी नि:शक्तजन पेंशन योजना के हितग्राहियों को 500 रुपए प्रतिमाह मिलते हैं। इन दोनों योजनाओं का मुख्यमंत्री के बजट सत्र में उल्लेख नहीं किया गया था, इसलिए इनकी पेंशन में 150 रुपए की वृद्धि अभी नहीं की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि शासन से स्वीकृति लेकर जल्द ही इनमें भी वृद्धि की जाएगी।

दो योजनाओं में केंद्र का अंश

इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना में 60 से 79 साल के वृद्धाें को हर माह 350 रुपए दिए जाते है। इसमें 200 रुपए केंद्र और 150 रुपए राज्य देता है। राज्यांश बढ़कर 300 रु होगा।

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना में 45 साल से अधिक की विधवा को 350 रुपए पेंशन दी जाती है। इसमें 300 रुपए केंद्र और 50 रुपए राज्य देता है। 200 रुपए राज्यांश दिया जाएगा।

सामाजिक सुरक्षा, सुखद सहारा और मुख्यमंत्री पेंशन योजना राज्य सरकार संचालित करती है। इसमें हर पेंशनधारी को 350 रुपए राज्य से दिया जाता था। अब 500 रुपए मिलेंगे।

     संपादक

प्रदीप गंजीर (छ.ग)

माें. 9425230709

No comments