Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

शिक्षक मुकेश कश्यप के प्रेरणादाई मार्गदर्शन में आयोजित निशुल्क समर आर्ट क्लास में बच्चें सीख रहे कला के विविध आयाम

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज कुरुद:- नगर की शैक्षणिक संस्था किरण पब्लिक स्कूल कुरुद के हिंदी के व्याख्याता मुकेश कश्यप के प्रेरणादाई मार्गदर्शन मे...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

कुरुद:- नगर की शैक्षणिक संस्था किरण पब्लिक स्कूल कुरुद के हिंदी के व्याख्याता मुकेश कश्यप के प्रेरणादाई मार्गदर्शन में विद्यालय में आयोजित निशुल्क समर आर्ट क्लास कैम्प में स्थानीय कुरुद के सभी स्कूलो के बच्चें पूरे उत्साह के साथ प्रतिदिन कला के विविध आयामों को सीख रहे है।

      8मई से शुरू हुए इस समर आर्ट क्लास में कुरुद के कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के समस्त विद्यालयों के बच्चों को बिना किसी शुल्क के मंच प्रदान कर इस कैम्प के प्रभारी शिक्षक मुकेश कश्यप ने अपने प्रेरणा दाई मार्ग दर्शन में बच्चों को मंच प्रदान करते हुए उन्हें हर प्रकार की कलाओं को सिखाने व उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे है। उनके द्वारा प्रतिदिन सुबह 9 से 11 बजे तक डांस , ड्राइंग ,रंगोली ,खेल, सिंगिग ,प्रेजेंटेशन स्कील सहित विभिन्न विधाओं में बच्चों उनकी प्रतिभा को उभारने मौका दिया जा रहा है।


इस कैम्प के अब तक सफल संचालन में विद्यालय प्रबंधन समिति विद्या किरण शिक्षण समिति के अध्यक्ष गोविंद मगर ,सचिव गोपाल मगर ,वनिता मगर ,ज्योति मगर, सृजन मगर ,प्राचार्य अंकिता सिंह का मार्गदर्शन इस कैम्प के प्रशिक्षक मुकेश कश्यप को मिल रहा है।साथ ही साथ इस प्रशिक्षण में विशेष सहयोग श्वेता बंजारे व रानी पवार का भी उन्हें प्राप्त हो रहा है।

            चर्चा करते हुए बच्चों ने बताया कि आदरणीय पिता तुल्य मुकेश कश्यप सर जी के कुशल मार्गदर्शन तथा सभी की प्रेरणा से हम इस ग्रीष्मावकाश का सदुपयोग कर रहे है। हम सभी को इस कैम्प में प्रतिदिन डांस के हर स्टेप को सिखाया जाता है वहीं ड्राइंग ,रंगोली ,खेल ,सिंगिंग कला में भी उच्च तकनीक व मार्गदर्शन हमें प्राप्त हो रहा है।हम सभी खूब इंजॉय कर रहे है।पालकों ने भी शिक्षक मुकेश कश्यप के इस प्रयास की सराहना करते इसे एक उनकी एक अभिनय पहल बताया है।पालकों कहना है कि श्री कश्यप जी काफी मेहनती व समर्पित शिक्षक है। शुरू से ही वे पढाई के साथ-साथ हर विधा में बच्चों को आगे बढ़ाने व उनकी प्रतिभा को आकार देने में काम करते रहे है।इस समर कैंप में भी उनकी मेहनत व प्रयास की सभी बच्चे तारीफ करते हुए निरन्तर भाग ले रहे है। इस कैम्प की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रथम दिवस से लेकर आज छठवें दिवस तक बच्चों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। जो कि आगे और बढ़ने की संभावना है।

इस कार्यशाला के प्रभारी प्रशिक्षक मुकेश कश्यप ने बताया कि इस बार उन्होंने ग्रीष्मावकाश में कुछ नया करने की कोशिश की है, जिसमे बच्चों को डांसिंग, ड्राइंग, सिंगिग, रंगोली, योगा, स्पोर्ट्स, प्रेजेंटेशन स्कील सहित विविध रचनात्मक व कलात्मक गतिविधियों को सिखाते हुए उन्हें मानसिक रुप से मजबूत व उनके कौशल सृजन को आकार दिया जा रहा है। मुकेश जी ने बताया कि बच्चें सीखना तो बहुत कुछ चाहते है पर उन्हें प्रतिभा को निखारने का मंच नही मिल पाता जिससे उनमें सृजनात्मक कला का निर्माण नही हो पाता। मैंने इस आर्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को मंच प्रदान करते हुए विविध कलाओं को सिखाने की एक कोशिश की है, जो कि सभी के सहयोग से धीरे-धीरे अपनी गति प्रदान कर रहा है। मुझे उम्मीद है कि मेरे इस प्रयास को आप सभी के आशीर्वाद से आगे काफी समय तक याद किया जाएगा।

No comments