Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

छत्तीसगढ़: स्कूलो में अब बुक के साथ कॉपी भी फ्री में मिलेंगी! आईए जाने कब

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज रायपुर:- राज्य में पहली बार अब नए सत्र से कक्षा पहली से 10 वीं तक के बच्चों को बुक्स के साथ कॉपी भी फ्री में दिया जाए...

 छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

रायपुर:- राज्य में पहली बार अब नए सत्र से कक्षा पहली से 10 वीं तक के बच्चों को बुक्स के साथ कॉपी भी फ्री में दिया जाएगा। नए सत्र से 55लाख बच्चों को सवा करोड़ कॉपी देने की योजना है। मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के शासकीय स्कूलों के कक्षा 10 तक के बच्चों के साथ - साथ सीजी बोर्ड के अंतर्गत पढ़ने वाले निजी स्कूलों के बच्चों को भी फ्री में कॉपी दी जाएगी। 

नए सत्र के लिए कई जगहों पर बुक्स की वितरण भी शुरू हो गई है। ऐसे स्कूल जहाँ बुक्स की वितरण हो गई है वहां नोट बुक की उपलब्ध कराया जाएगा। प्राप्त जानकारी अनुसार कॉपी की छपाई ए - 4 साइज में किया जा रहा है। 

पहली से पांचवी, छठवीं से आठवीं और 9 वीं ,10 वीं के बच्चों को अलग - अलग संख्या में कॉपी का वितरण किया जाएगा, यानि जिन कक्षाओं में ज्यादा सब्जेक्ट है उस कक्षा के बच्चों को ज्यादा कॉपी दी जाएगी। प्राप्त आंकड़े के अनुसार प्रायमरी में 29 लाख , मिडिल में 14 लाख और हाई स्कूल 12 लाख यानि करीब 55 लाख बच्चों को सवा करोड़ कॉपी बांटी जाएगी। 

प्रायमरी में थ्री इन वन पीस - प्रायमरी , मिडिल और हाई स्कूल के बच्चों के लिए अलग - अलग कॉपी वितरित की जाएगी। 1ली से 5 वीं तक के बच्चों को थ्री इन वन कॉपी दी जाएगी अर्थात एक ही कॉपी तीन खंड में रहेगी जिसमे हिंदी , इंगलिश और मैथ्स की होगी। मिडिल स्कूल के बच्चों को सामान्य हिंदी की 3 - 3 कापियां दी जाएगी वहीँ हाई स्कूल के बच्चों को 4 - 4 कापियां मिलेगी। सभी कॉपी 132 पेज की होगी। 

तीन करोड़ से भी अधिक बाँटेंगे किताब - नए सत्र के शुरू होने से पहले प्रदेश के 55 लाख बच्चों को तीन करोड़ से भी अधिक किताबें बांटी जाएगी। किताबों की छपाई भी लगभग पूरी हो गई है। कई जगहों में वितरण भी शुरू हो गई है। नए सत्र से पहले 31 मई तक किताबें सभी स्कूलों तक पहुंचा दी जाएगी। स्वामी आत्मानंद स्कूल की किताबे भी सभी स्कूलों को भेजी जा रही है। शासकीय एवं निजी स्कूल को संकुल केंद्र के माध्यम से बुक्स उपलब्ध कराया जाएगा। 

     संपादक

प्रदीप गंजीर (छ.ग)

माें 9425230709

No comments