Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

पान पत्ते के अचूक उपाय करेंगे हर समस्या का समाधान ?

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज हिन्दू मान्यताओं के अनु सार किसी भी शुभ कार्य से पहले या पूजा पाठ के दौरान पान के पत्ते के जरिए भगवान का नमन किया जात...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

हिन्दू मान्यताओं के अनु सार किसी भी शुभ कार्य से पहले या पूजा पाठ के दौरान पान के पत्ते के जरिए भगवान का नमन किया जाता है। स्कंद पुराण के मुताबिक देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के समय पान के पत्ते का प्रयोग किया गया था। यही वजह है कि पूजा में पान के पत्ते के इस्तेमाल का विशेष महत्व है। . इन सभी सामग्रियों का अपना महत्वपूर्ण स्थान है. उपाय के तौर पर जिनका कई कामों की सिद्धि के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं सामग्रियों में से एक है पान का पत्ता जिसका पूजा-पाठ में तो इस्तेमाल होता ही है इसके अलावा कई ऐसे उपाय भी हैं। जिनमें पान के पत्ते का विशेष महत्व है।
रुके काम शुरू होंगे
यदि आप रविवार को एक पान का पत्ता लेकर घर से बाहर निकलेंगे तो आपके रुके हुए सभी कार्य संपन्न होना शुरू हो जाएंगे।  

नजर दोष दूर करता है पान
पान के पत्ते में सकारात्मक ऊर्जा पाई जाती है. यह नकारात्मक शक्तियों को खत्म करता है. अगर किसी व्यक्ति को नजर लग गई है तो पान के पत्ते से नजर उतारी जा सकती है. इसके लिए नजर लगे व्यक्ति को पान में गुलाब की 7पंखुड़ियां रखकर खिलाने से नजर दोष दूर होता है।

भगवान शिव को अर्पित करें पान

विशेष पान के अर्पण से भगवान शिव भी प्रसन्न हो जाते हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पान में गुलकंद, सुपारी का बुरादा, सौंफ और कत्था डालकर भोलेशंकर को अर्पित करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और भोलेनाथ की कृपा बरसती है. रविवार के दिन पान का पत्ता लेकर घर से बाहर निकलने से रुके हुए सभी कार्य धीरे-धीरे संपन्न होने लगते हैं।

मनोकामना पूर्ति के लिए पान के उपाय

पान के उपाय से भगवान हनुमान शीघ्र प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं, इसके लिए हर मंगलवार या शनिवार के दिन स्नान करके मंदिर जाएं, भगवान बजरंगबली को अच्छे से बनाया गया पान का बीड़ा अर्पित करें. मान्यता है कि हनुमानजी को बीड़ा अर्पित करने से वो प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी परेशानियों का बीड़ा उठाते हैं।

No comments