Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कुरुद में धूमधाम से मना हनुमान जन्मोत्सव, मंदिरों में हुई विशेष पूजा अर्चना, जगह-जगह प्रसादी वितरण

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज मुकेश कश्यप कुरुद:- हनुमान जन्मोत्सव पर कुरुद में धूमधाम से रामभक्त पवनपुत्र हनुमान जी की मंदिरों में विशेष पूजा अर्च...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

मुकेश कश्यप कुरुद:- हनुमान जन्मोत्सव पर कुरुद में धूमधाम से रामभक्त पवनपुत्र हनुमान जी की मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई।सुबह से ही भक्ति मयी गीत-संगीत की अविरल धारा से वातावरण महक उठा।

       पुराना बाजार स्थित हनुमान मंदिर में भक्तों ने जय श्रीराम जय हनुमान की गूंज के साथ विधिवत पूजा अर्चना कर जनकल्याण की कामना की। साथ ही प्रसादी वितरण किया गया। इसी तरह लगभग सभी स्थानों पर भी इसी तरह का भक्तिमयी वातावरण नजर आया।प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सन्ध्या काल मे भजन सन्धा का आयोजन भी किया गया।सभी स्थानों पर भक्त हनुमान लला के दर्शन कर पुण्य के भागी बने।

         हनुमान जन्मोत्सव चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हर साल धूमधाम से मनाई जाती है। भक्‍तगण हनुमानजी का व्रत रखते हैं।पूजा करते हैं भोग लगाते हैं और सुंदर कांड का पाठ करते हैं। इस दिन जरूरतमंदों को भोजन करवाने का विशेष महत्‍व होता है और ऐसा करने से आपको हनुमानजी का आशीर्वाद मिलता है।हनुमान जन्मोत्सव यानी कि बजरंग बली का जन्‍मोत्‍सव चैत्र मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। पौराणिक मान्‍यताओं के हनुमानजी को रुद्रावतार यानी कि भगवान शिव का अवतार माना जाता है और उनका जन्‍म चैत्र मास की पूर्णिमा को मंगलवार के दिन हुआ था। इसलिए मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित माना जाता है और इस दिन व्रत करने और उनकी पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्‍त होती है। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर भी भक्‍त व्रत करते हैं और विधि विधान से उनकी पूजा करके व्रत को पूर्ण करते हैं। इस दिन देश भर के मंदिरों में जगह-जगह भंडारे आयोजित होते हैं और कई तरह के उपाय और अनुष्‍ठान करवाए जाते हैं।

No comments