Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

गातापार में हुआ जिला सहकारी संघ मर्यादित धमतरी का संगोष्ठी व परीक्षण का आयोजन

  छत्तीसगढ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप@धमतरी:- गातापार में 69 वे अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह 2022 के द्वितीय दिवस का आयोजन जिला सहकारी संघ धमतरी द्...

 


छत्तीसगढ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप@धमतरी:- गातापार में 69 वे अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह 2022 के द्वितीय दिवस का आयोजन जिला सहकारी संघ धमतरी द्वारा प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था मर्यादित गातापार के परिसर पर हुआ।कार्यक्रम गोविंद साहू सभापति सहकारिता जिला पंचायत धमतरी,भूषण साहू अध्यक्ष प्रा.कृषि साख सह.समिति गातापार की अध्यक्षता एवं श्रीमती हंशु फणेन्द्र सिन्हा सदस्य जनपद पंचायत कुरूद के विशिष्ट आतिथ्य में संपन्न हुआ।

  कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। अतिथियों के स्वागत उपरांत मुख्य अतिथि 

गोविंद जी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव 75वे वर्ष में हो रहे इस सहकारी सप्ताह 2022 का विशेष महत्व है । सहकारिता ही ऐसा माध्यम है जिसने लोगों के जीवन में सुधार लाया जा सकता है भारत का सहकारी आंदोलन वृहद है जिसका विस्तार पूरे क्षेत्र में देखने को मिल रहा है और सभी साथ होकर कदम से कदम मिलाकर जीवन स्तर को उन्नति की ओर ले जा रहे हैं। कार्यक्रम को भूषण साहू अध्यक्ष एवं विशिष्ट अतिथि श्रीमती हंशुसिन्हा ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में सहकारी सप्ताह पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की।

  संघ अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में बताया कि जिला सहकारी संघ अपने उद्देश्यों के तहत सहकारी संस्थाओं के हितों के लिए कृत संकल्पित है। सहकारी सप्ताह के द्वितीय दिवस के मूल विषय सहकारी विपणन, उपभोक्ता, प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन पर अपना व्याख्यान देते हुए विस्तार पूर्वक तकनीकी विषय के मुख्य वक्ता शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धमतरी के पूर्व प्राचार्य डॉ अनंत नारायण दीक्षित ने कहां कि सहकारी विपणन व्यवस्था कृषकों को अपनी उपज के विपणन हेतु बेहतर वातावरण देने का कार्य करती है। उन्हें मध्यस्थों के शोषण से बचाकर उपज का उचित मूल्य दिलवाने का कार्य करती है तथा किसानों की सौदेबाजी की शक्ति में वृद्धि करती है सहकारी विपणन समितियां ग्राम स्तर जिलास्तर, राज्य स्तर तथा राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करती है। वर्तमान में एपीएमसी के अधीन देश में 7000 से अधिक कृषि उपज मंडियां संचालित है। यद्यपि कृषि, फल सब्जी, दूध, मछली उत्पादन में हमने प्रगति की है परंतु भंडारण श्रेणीकरण प्रसंस्करण की सुविधाएं पर्याप्त न होने के कारण देश में 50000 करोड़ से अधिक के कृषि उत्पाद नष्ट हो जाते हैं। कृषि उत्पादन का संधारण 10% फल और सब्जी का मात्र 1.5% तथा दूध का 15% ही प्रसंस्कृत हो पाता है। इस स्थिति में सुधार कर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के विश्व बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की आवश्यकता है जो कि 2025-26 तक बढ़कर 535 अरब डॉलर का हो जाने का अनुमान है। सहकारी सप्ताह के द्वितीय दिवस के इस कार्यक्रम में जिला सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री टेमनलाल साहू ,संचालक श्री नंदकुमार साहू ,श्री राम प्रसाद साहू सहित संघ प्रबंधक श्री ए पी गुप्ता सहकारिता क्षेत्र से जुड़े सदस्य समितियों के पदाधिकारी गण सहित बड़ी संख्या में कृषक गण विजय साहू सिलौटी, रामेश्वर बंजारे, तरुण कुमार कोर्रा, जोहतराम साहू, गेंदध्रुवशी, डोमेलाल साहू सरपंच, नंदकुमार साहू, तिलक राम साहू महेतरु साहू, महेंद्र सिन्हा, चूमन साहू, आसपास के लोग उपस्थित थे संचालन संघ संचालक नंदकुमार साहू द्वारा तथा आभार प्रदर्शन संघ प्रबंधक ए पी गुप्ता द्वारा किया गया।

No comments