Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कुरुद के सृजन मगर ने मलेशिया में किया भारत का प्रतिनिधित्व

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज कुरुद:- धमतरी जिले के कुरुद विकासखण्ड के होनहार व प्रतिभा के धनी सृजन मगर ने मलेशिया की राजधानी कौला-लंपुर शहर में संयु...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

कुरुद:- धमतरी जिले के कुरुद विकासखण्ड के होनहार व प्रतिभा के धनी सृजन मगर ने मलेशिया की राजधानी कौला-लंपुर शहर में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा आयोजित युवा सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए वहां विभिन्न देशों से आए विशेषज्ञों व वक्ताओं के बीच वैश्विक मुद्दो के साथ-साथ भारत की लोक संस्कृति ,परंपरा व देश से जुड़ी विभिन्न विधाओं को सभी के बीच पूरे उत्साह के साथ प्रस्तुत किया।

            सृजन जी ने अपनी मातृभाषा के साथ-साथ वहां के लोगो के भाषा आधार पर अंग्रेजी में भी लगातार अपने वक्तव्य से भारत की जानकारियों से वहां उपस्थित गणमान्य जंनो को अवगत कराया।मलेशिया में हो रहे संयुक्त राष्ट्रसंघ के इस सम्मेलन में लगभग 68 देशों से प्रतिनिधि चयनित होकर इसमे शामिल होने पहुंचे थे।जिनमें सृजन ने छत्तीसगढ़ से पहली बार अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। एसा करने वाले वे छत्तीसगढ़ के अब तक के पहले व भारत के सफल प्रतिनिधित्व करने वाले बनकर उभरे।

            इस सम्मेलन में जहां विभिन्न देशों से आये प्रतिनिधित्व कर्ताओं ने अपने-अपने देशों के बारे में जानकारी दी।जिसमें सबसे ज्यादा सराहना सृजन को मेक्सिको देश के रिफ्यूजी के सम्बन्ध में शोध एवं व्याख्यान पर मिली।सृजन ने जहां अपने मधुर वक्तव्य से सबका ध्यान खींचा ,वहीं अन्य की तुलना में उनकी प्रस्तुति सबसे हटकर रही।जिसे वहां के आयोजकों ,वरिष्ठ जनो सहित सभी का प्रतिसाद व साधुवाद मिला।

             सृजन के इस शानदार प्रस्तुति से जहां कुरुद का नाम विश्व के पटल पर तेजी से उभरा।वहीं पहली बार छत्तीसगढ़ से किसी का इस तरह से उभरना अविस्मरणीय रहा।आपको बता दे कि सृजन कुरुद नगर के किरण पब्लिक स्कूल एवं मगर इंडस्ट्रीज(सालिस-यान मार ट्रैक्टर) के संचालक गोपाल राव मगर तथा शा.उच्च. माध्य. वि. मरौद स्कूल की व्याख्याता श्रीमति ज्योति मगर के सुपुत्र है। उनके माता-पिता गोपाल व ज्योति मगर भी इससे पहले विभिन्न पटल पर देशभर में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर चुके है।वहीं श्रीमति ज्योति ने तो क़ई बार विभिन्न देशों में आयोजित सम्मेलनों में भारत का प्रतिनिधित्व कर यहां की लोकपरम्परा व संस्कृति को विश्व पटल पर पहुंचाया है।जिनकी सराहना भी काफी हुई है।

          श्री सृजन के इस शानदार व उपलब्धि भरे दौरे की जहाँ प्रदेश ,जिले व नगर के शिक्षाविदों द्वारा सराहना हो रही है।वही गणमान्य जनो, वरिष्ठ जनो, आमजनों नगरवासियों द्वारा तारीफ हो रही है।

No comments