Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

ग्राम मोंगरा में विराजित माता रानी का हुआ सोलह श्रृंगार

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज कुरुद:- ग्राम मोंगरा में शारदीय   नवरात्रि में शहरी क्षेत्र साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में श्रद्घा और भक्ति का माहौल बना ह...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

कुरुद:- ग्राम मोंगरा में शारदीय नवरात्रि में शहरी क्षेत्र साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में श्रद्घा और भक्ति का माहौल बना हुआ है। शीतला मंदिर व देवी मंदिरों में सुबह से ही भक्तगण दर्शन के लिये पहुंचे रहे है, देवी मंदिरों में जहां दर्शनार्थियों का तांता लग हुआ है, शीतला मंदिर तथा पंडालों में परंपरा अनुसार सेवा व जस गीत गूंज रहे हैं। इसकी मधुर आवाज और धुन पर श्रद्घालुओं के घूमने का क्रम भी देखने को मिल रहा है। माता आदि शक्ति पर लोगों की श्रद्धा चरम पर है। पंचमी के अवसर पर मां दुर्गा की मूर्तियों को सोलह श्रृंगार किया गया।

       समीपस्थित ग्राम मोंगरा में पंडालों विराजित माता रानी का सोलह श्रृंगार किया गया। मंदिर में भक्तगणों ने आस्था के प्रतीक ज्योत जलाकर अपनी श्रद्धाभक्ति प्रकट की है। इसी तरह शीतला माता को छोड़कर तीन पंडालो में माता विराजे है माता जी को विशेष रूप से सजाया गया।

पंडालों में विराजमान मां दुर्गा की मनमोहक प्रतिमाओं में भक्तगणों ने श्रृंगार सामान चढ़ाते हुए अपनी आस्था को प्रकट कर रहे है। नवरात्रि में मां दुर्गा को 16 श्रृंगार चढ़ाया जाता है।इससे जुड़ी ऐसी मान्यता है कि इससे घर में सुख और समृद्धि आती है। अखंड सौभाग्य का वरदान भी मिलता है। यही वजह है कि भारतीय संस्कृति में सोलह श्रृंगार को जीवन का अहम और अभिन्ना अंग माना गया है। 

नवरात्रि में मां को सोलह श्रृंगार का चढ़ावा चढ़ाने के अलावा महिलाओं को भी इस दौरान सोलह श्रृंगार जरूर करना चाहिए। ऋग्वेद में भी सौभाग्य के लिए सोलह श्रृंगारों का महत्व बताया गया है। सोलह श्रृंगार में मौजूद हर एक श्रृंगार का अलग अर्थ है। बिन्दी को भगवान शंकर के तीसरे नेत्र से जोड़कर देखा जाता है। वहीं सिंदूर सौभाग्य और सुहाग की निशानी होती है।

महावर और मेहंदी को प्रेम से जोड़कर देखा जाता है। काजल बुरी नजर से बचाता है। मां का सोलह श्रृंगार करने से घर और जीवन में सौभाग्य आता है। जीवन में खुशियां ही खुशियां आती है। आगे पंडित भूपेंद्र शर्मा ग्रामीण अंचल में पंचमीं को विशेष पूजा अर्चना किया। साथ ही माता जी की आरती में काफी संख्या में भक्तगण उपस्थित थे।
       संपादक
प्रदीप गंजीर रायपुर (छ ग)
मो. 9425230709

No comments