Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

राष्ट्रपति चुनाव: भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने डाला छत्तीसगढ़ में पहला वोट

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज रायपुर। राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए छतीसगढ़ विधानसभा के मतदान केंद्र में वोट डालने का सिलसिला शुरू हुआ था, पहला वोट कु...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

रायपुर। राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए छतीसगढ़ विधानसभा के मतदान केंद्र में वोट डालने का सिलसिला शुरू हुआ था, पहला वोट कुरुद विधायक अजय चंद्राकर ने डाला, वही सत्ता पक्ष की ओर से पहला मत कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, विधायक नारायण चंदेल ने किया। 

साथ ही लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने भी मतदान किया। बता दें कि भारत के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए लोकसभा एवं राज्यसभा के निर्वाचित सांसदों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तथा पुडुचेरी संघ राज्य क्षेत्र सहित सभी राज्यों के निर्वाचित विधानसभा सदस्य मतदान करते हैं। 

इस निर्वाचन में भिन्न-भिन्न राज्यों के प्रतिनिधित्व के मान में एकरूपता एवं समतुल्यता प्राप्त करने के लिए संसद और प्रत्येक राज्य की विधानसभा के प्रत्येक निर्वाचित सदस्य जितने मत देने के हकदार हैं, उनके मान का अवधारण करने के लिए प्रत्येक राज्य की जनसंख्या पर आधारित एक फार्मूला तैयार किया गया है जिसके अनुसार इस निर्वाचन में एक सांसद के मत का मूल्य 700 है, जबकि छत्तीसगढ़ के विधायकों का मत मूल्य 129 है।

      संपादक

प्रदीप गंजीर रायपुर (छ ग)

मो. 9425230709

No comments