Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

प्रतिभावान बच्चों ने संत कबीर जी के दोहे की चित्रकला के माध्यम से दी मनमोहक प्रस्तुति

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज कुरुद:- मंगलवार को देशभर में संत कवि कबीरदास जी की जयंती मनाई गई। नगर की शैक्षणिक संस्था किरण पब्लिक स्कूल में वर्तमा...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

कुरुद:- मंगलवार को देशभर में संत कवि कबीरदास जी की जयंती मनाई गई। नगर की शैक्षणिक संस्था किरण पब्लिक स्कूल में वर्तमान में जारी समर वर्क में इस जयंती विशेष पर हिंदी के व्याख्याता मुकेश कश्यप के मार्गदर्शन में संत कबीर दास जी जी के जींवन व उनके दोहे का जींवन में महत्व विषय पर बच्चों ने मनमोहक चित्रकला की प्रस्तुति दी।

         बच्चों ने घर बैठे इस विषय पर मनभावन व आकर्षक प्रस्तुति से सबका दिल जीत लिया।संत कबीर जी की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए शिक्षक मुकेश कश्यप ने कहा कि संत कबीर जी एक महान् कवि व संत थे।वे हिन्दी साहित्य के भक्तिकालीन युग के ज्ञानाश्रयी-निर्गुण शाखा की काव्यधारा के प्रवर्तक थे।इनकी रचनाओं ने हिन्दी प्रदेश के भक्ति आन्दोलन को गहरे स्तर तक प्रभावित किया।

इनका लेखन सिखों के आदिग्रन्थ में भी देखने को मिलता है।कबीर दास जी ने अपने दोहों में जीवन को सुखी और सफल बनाने के सूत्र बताए हैं।आज भी इन दोहों की सीख को अपनाने से हमारी सभी समस्याएं खत्म हो सकती हैं।हम सभी को संत कबीर जी के बताए मार्ग पर चलते हुए उनकी सीख को जींवन में आत्मसात करने का प्रयास करना चाहिए।

              बच्चों ने भी अपनी प्रस्तुति से संत कबीर जी व उनके दोहों के महत्व का वर्णन करते हुए जींवन में उनकी सीख को आत्मसात करने की बात पर जोर दिया।

No comments