Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

हर वर्ग ने योग के प्राणायाम कर इसे जींवन में ढालने दिया सन्देश

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज कुरुद:- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुरुद सहित अंचल में लोगो ने अपने-अपने निवास या अन्य स्थानों पर सुबह से ही न...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

कुरुद:- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुरुद सहित अंचल में लोगो ने अपने-अपने निवास या अन्य स्थानों पर सुबह से ही नियमानुसार योग के विभिन्न प्राणायाम कर इसे आम दिनचर्या में ढालने का सन्देश देते रहे।लोग अपने घरों में परिवार जनों के साथ,स्कूल में बच्चों ने शिक्षकों के साथ तो विभिन्न स्थानों पर लोगो ने सामूहिक रुप मे इसका आयोजन किया।योग के महत्व से जुड़े तथ्यों को ध्यान में रखते हुए लोग इससे जुड़े रहे।

            विदित है कि प्रतिवर्ष 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।विगत दो वर्षों में कोरोना के चलते योग पर कोई बड़ा आयोजन नही हो पाया था,लेकिन इस बार कोविड 19 के धीमे पड़ते प्रभाव के चलते विभिन्न स्तर पर इसका आयोजन हो रहा है।

          शिक्षक मुकेश कश्यप ने बताया कि योग दिवस के इतिहास पर गौर करें तो 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। हर साल दुनियाभर में योगा सेशन व योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।योग न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी अच्छा होता है। योग के महत्व को बताने के लिए और लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस यानी इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है। हर साल की तरह इस बार भी 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। हर साल योग दिवस को मनाने के लिए एक थीम रखी जाती है।

      एक अच्छे स्वास्थ्य को एक अच्छे जींवन का माध्यम बताया गया है।जींवन में स्वस्थ शरीर व उत्तम विचार ही हमारे सार्थक मूल्यों का निर्माण का कारक बनता है।प्रतिदिन सुबह-सुबह किया गया योग दिन भर की दिनचर्या को बेहतर व सुखकारी बनाता है।इस तरह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोग अपने निवास पर योग के विभिन्न प्राणायाम करते हुए इसे आमजनो को दिनचर्या में ढालने की बात कही और सभी वर्ग को योग अभ्यास के लाभ व उपयोगिता का वर्णन किया।

No comments