Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

स्कूल शिक्षा विभाग नवीन सेटअप में आवश्यक सुधार एवं स्थानीय समस्याओं के निराकरण के लिए सीजीटीए ने सौंपा ज्ञापन

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज धमतरी । छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन जिला शाखा धमतरी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज दिनांक 10 मई को जिलाध्यक्ष डॉ. भूषण लाल च...

 



छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

धमतरी । छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन जिला शाखा धमतरी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज दिनांक 10 मई को जिलाध्यक्ष डॉ. भूषण लाल चंद्राकर के नेतृत्व एवं प्रांतीय कोषाध्यक्ष शैलेंद्र पारीक की उपस्थिति में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी नवीन सेटअप में आवश्यक सुधार एवं एलबी संवर्ग शिक्षकों के विभिन्न स्थानीय समस्याओं के निराकरण बाबत जिलाधीश धमतरी एवं डीईओ धमतरी को माननीय मुख्यमंत्री, माननीय शिक्षा मंत्री, माननीय प्रमुख शिक्षा सचिव एवं संचालक लोक शिक्षण संचनालय के नाम ज्ञापन सौंपा गया। संघ पदाधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के प्राथमिक से लेकर उच्च स्तर माध्यमिक विद्यालय तक के संस्थाओं के लिए नवीन सेटअप जारी किया है जो विद्यार्थी संख्या आधारित है जिसमें धरातल स्तर पर विभिन्न प्रकार की विसंगति एवं त्रुटियां हैं। 

संघ ने मांग की है कि प्राथमिक स्तर में एक प्रधान पाठक एवं 4 सहायक शिक्षकों के पद अनिवार्य रूप से स्वीकृत किए जावें। 

माध्यमिक स्तर पर एक प्रधान पाठक एवं 4 शिक्षकों के पद अनिवार्य रूप से स्वीकृत किए जावें। तत्पश्चात दोनों स्तर के संस्थानों में एक निश्चित विद्यार्थी संख्या अनुपात में अतिरिक्त शिक्षकों के पदों में वृद्धि किया जावे। इसी प्रकार हाई स्कूल के सेटअप में एक प्राचार्य एवं 6 व्याख्याता के पद अनिवार्य रूप से स्वीकृत किए जावें। हाई स्कूल में संस्कृत विषय के व्याख्याता पद को अनिवार्य रूप से यथावत रखा जावे। हायर सेकेंडरी विद्यालय में वाणिज्य संकाय में पूर्व की भांति न्यूनतम दो वाणिज्य व्याख्याता के पद स्वीकृत किए जावें। इसी प्रकार हायर सेकेंडरी में कक्षा 9वी से लेकर कक्षा बारहवीं तक के सामाजिक विज्ञान विषय एवं कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम 3 पद कला संकाय के व्याख्याता के स्वीकृत किए जावें। हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों में व्यायाम शिक्षक एवं ग्रंथपाल के पोस्ट अनिवार्य रूप से स्वीकृत किया जावे। चर्चा में डीईओ मैडम ने विसंगतियों एवं त्रुटियों तथा संघ की मांगों को उच्च कार्यालय को पत्र भेजकर अवगत कराने हेतु आश्वस्त किया। 

इसी प्रकार संघ ने जिलाधीश धमतरी एवं डीईओ धमतरी को एलबी संवर्ग शिक्षकों के विभिन्न स्थानीय समस्याओं के निराकरण के लिए भी ज्ञापन सौंपकर चर्चा किया। जिसमें प्रमुख रूप से विकास खंड धमतरी अंतर्गत आमदी नगर पंचायत एवं मगरलोड विकासखंड अंतर्गत मगरलोड नगर पंचायत के शिक्षकों का संविलियन पूर्व अक्टूबर 2020 के वेतन लंबित तथा समग्र प्रकार के एरियर भुगतान की मांग की गई। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ब्लॉक इकाई नगरी के पदाधिकारियों पर दुर्भावना पूर्वक आरोप लगाए जाने के विरुद्ध जांच करते हुए दोषी अधिकारियों पर कार्यवाही करने हेतु मांग किया गया। 

वेतन आहरण एवं संवितरण केंद्र में नियमित प्राचार्य के ना होने पर उसी संस्था के वरिष्ठ व्याख्याता एलबी संवर्ग को डी डी ओ का प्रभार देने, एवं ग्रीष्मकालीन अवकाश समय में शासकीय कार्य का निष्पादन करने वाले समस्त शिक्षक संवर्ग के कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका में नियमानुसार अर्जित अवकाश स्वीकृत करते हुए इंद्राज करने हेतु प्राचार्य एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारी को स्पष्ट दिशानिर्देश जारी करने की मांग की गई। पदोन्नति हेतु उच्च कार्यालय के निर्देशानुसार आवश्यक कार्यवाही करने हेतु चर्चा किया गया। 

जिला शिक्षा अधिकारी महोदया ने सभी मांगों पर गंभीरतापूर्वक त्वरित निराकरण करने हेतु आश्वस्त किया। 

प्रतिनिधिमंडल में जिला उपाध्यक्ष नंद कुमार साहू, जिला सचिव बलराम ताराम जिला कोषाध्यक्ष रामदयाल साहू, धमतरी ब्लॉक अध्यक्ष गेवाराम नेताम, जिला महासचिव कैलाश साहू, मगरलोड ब्लाक पदाधिकारी तिलकराज साहू सहित पदाधिकारी गण उपस्थित थे

No comments