Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

5 दिवसीय कत्थक कार्यशाला आयोजन में छात्र-छात्राओं ने सीखी कत्थक की बारीकियां

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप@रायपुर:- चक्र पिया नृत्य कला केंद्र द्वारा आयोजित शिविर में पंडित रामलाल जी के निर्देशन में छात्र-छात्राओ...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप@रायपुर:- चक्र पिया नृत्य कला केंद्र द्वारा आयोजित शिविर में पंडित रामलाल जी के निर्देशन में छात्र-छात्राओ ने 5 दिवसीय कत्थक कार्यशाला के आयोजन में बड़ी तल्लीनता से कत्थक की बारीकियां को सीखा। रायगढ़ घराने के कत्थक गुरु इन छात्रों को रायगढ़ की विशेष बंदिशे जैसे सार्थक परण , आमद , धाधा वली,राधा गौरी लास्य, बादल बिजली पक्षी परन,तत्कार के कायदे , थाट नाचने का अंदाज का प्रशिक्षण दिया । खैरागढ़, जबलपुर ,बिलासपुर,रायगढ़,जशपुर, धमतरी, महासमुंद,रायपुर के विद्यार्थी इसमें शामिल हुए। इस दौरान जहां 6 वर्ष की सबसे कम उम्र की छात्रा ,डिप्लोमा बी.पी. ए . , एम.ए. सहित पीएचडी के शोधार्थी भी लाभ उठाये ।

      शिविर के संचालक कथक गुरु तरुण कुर्म ने बताया शिविर प्रतिवर्ष किया जाना था कोविड के कारण शिविर भी नहीं कर पाए । कोरोना के व्यवधान के कारण संगीत विद्यालयों के बंद रहने के कारण कई विद्यार्थी के नृत्य साधना में बाधा रही शिविर से उन्हें काफी फायदा मिला है।मई 13 से आयोजित शिविर का कल 17 मई आखिरी दिन था।

इस कार्यक्रम के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि छत्ती सगढ़ पर्यटन मंडल की उपाध्यक्षा श्रीमती चित्ररेखा साहू ने समस्त प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिया। इस दौरान कार्यक्रम के अध्यक्ष संजय गिजरे से कला को जीवित रखने के लिए छात्रों का आवाहन किया और साथ ही शासन से संगीत कला के लिए अधिकाधिक सहयोग शासन द्वारा किए जाने का अनुरोध भी की किया।उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा सीखे हुए बोलों प्रदर्शन भी किया गया।अंत में आभार प्रदर्शन करते हुए संतोष तिवारी ने भारतीयों के उज्जवल भविष्य की कामना की और प्रतिवर्ष ऐसे वर्कशॉप आयोजित होता रहे क्लास किए जाने के लिए जोर दिया ताकि नृत्य कला और रायगढ़ घराने का स्थान संगीत जगत में ऊंचा रहे।

     इस अवसर पर संजय गिजरे,संतोष तिवारी,ताल मणि अशोक कुर्म, मनोज साहू, युवराज आदिल, चंदन सिंह, श्रीमती उषा वर्मा, श्रीमती अन्नू पोपटानी, श्रीमती गौरी सोनी सहित अन्य गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे ।वहीं प्रशिक्षण लेने वाले बच्चों में दीक्षा सिंह ,श्वेता आदित्य,अताशी नायक, शिखा सिंह , नैंसी गजेंद्र,अक्षरा भट्ट,अंकिता शाटीया,सराक्षी सक्सेना,मोनिका सक्सेना,मौलश्री सिंह,परितोष उपाध्याय,भीमसेन सारथी,पलक तिवारी, शिवांश कुर्म,यज्ञांशी साहू,ईशा वर्मा, एज्या कुर्म ,धरित्री सिंह आदि उपस्थित थे।

No comments