Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

ग्रेसियस महाविद्यालय में बालिकाओं ने सीखी आत्मरक्षा की तकनीकें

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप रायपुर:- ग्रेसियस कॉलेज ऑफ एजुकेशन अभनपुर में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका विषय “वुमन सेल...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप रायपुर:- ग्रेसियस कॉलेज ऑफ एजुकेशन अभनपुर में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका विषय “वुमन सेल्फ डिफेन्स, सेक्युरिटी एण्ड लीगल राइट्स” था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बालोद जिला की इंस्पेक्टर श्रीमती पदमा जगत रही।

कार्यक्रम का शुभारंभ ज्ञानदायिनी मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन करके किया गया। स्वागत उद्बोधन में प्रो. रिया तिवारी, प्राचार्य ग्रेसियस कॉलेज ऑफ एजुकेशन ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा एक संवेदनशील विषय है, इस हेतु महिलाओं/बालिकाओं को उनके अधिकार एवं कानूनी प्रावधानों के प्रति जागरूक करना अत्यंत आवश्यक है। किसी कठिन परिस्थितियों में कोई समस्या आती है, तो कानूनी प्रावधान एवं आत्मरक्षा तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।

NSS प्रभारी एवं शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष शत्रुघन भोई ने NSS से संबंधित जानकारी प्रदान की और कहा कि राष्ट्र निर्माण में नवयुवकों की आवश्यकता है चूँकि युवाओं के चहुमुखी विकास के लिए ग्रेसियस महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना का आरंभ किया है ताकि विद्यार्थी NSS के माध्यम से सजग हो सकें।

मुख्य अतिथि इंस्पेक्टर श्रीमती पदमा जगत ने कहा कि हमें अपने अन्दर की शक्तिओं को स्वयं पहचानना है, महिलाओं को स्वयं अपनी रक्षा के लिए आगे आना होगा। विभिन्न एक्ट एवं प्रावधनों को जानने की आवश्यकता है। महिलाओं एवं लड़कियों को अपराध के प्रति एक्शन लेना जरूरी है, नाबालिग अपराध को भी कम करना है। छेड़छाड़ भी एक अपराध है, स्वयं की सुरक्षा किसी भी क्षेत्र में आवश्यक है।

सेल्फ डिफेन्स के अंतर्गत उन्होंने कहा कि लड़कियों किन-किन माध्यम से अपना बचाव कैसे कर सकती है, उन्होनें विद्यार्थियों को आत्मसुरक्षा के विभिन्न तकनीकों से अवगत कराया एवं विद्यार्थियों के साथ प्रदर्शित किया। साथ ही उन्होनें अभिव्यक्ति एप्प के बारे में बताया, जो सुरक्षा के दृष्टिकोण से बना है। इसमें अपने साथ हुए अत्याचार, शिकायत को दर्ज कर सकते है। अपराध के समय इस एप्प का उपयोग कैसे करना है, उन्होनें यह भी बताया। किसी लड़के के द्वारा छेड़छाड़ या बलात्कार की स्थिति में विभिन्न धारा, एक्ट एवं प्रावधानों के बारे में बताया।

कार्यक्षेत्र में संस्था में कोई अपराध होता है तो उससे कैसे बचा जा सकता है, अलग-अलग एक्शन के माध्यम से सुरक्षा को बताया है। साथ ही उन्होंने इन्सपेक्टर बनने की उपलब्धि का बताया।

आभार व्यक्त NSS प्रभारी एवं शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष शत्रुघन भोई के द्वारा किया गया। इस एक दिवसीय कार्यशाला में डॉ. अनुराग जैन, को-डायरेक्टर श्रीमती भारती शुक्ला, श्री राजीव शर्मा, नर्सिंग की प्राचार्य श्रीमती अर्पणा सिंग, शिक्षा विभाग से डॉ. मुक्ता कौशिक, डॉ. कल्पना सिंह, डॉ. डिम्पल रेड्डी, श्रीमती साधना शर्मा, सनत देवांगन, कु. चन्द्रकली बंजारे, तेजराम साहू सहित अन्य शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टॉफ एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

No comments