Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अच्छी खबर: भारत में ओमिक्रॉन को लेकर सामने आई ..

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज नई दिल्ली । कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर इन दिनों दहशत का माहौल है, देश और दुनिया में हर दिन आ रहे नए मामले डर...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

नई दिल्ली । कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर इन दिनों दहशत का माहौल है, देश और दुनिया में हर दिन आ रहे नए मामले डराने लगे हैं. हालांकि इस बीच एक राहत की खबर भी सामने आई है, दरअसल पुणे का एक ओमिक्रॉन संक्रमित शख्स 10वें दिन निगेटिव पाया गया है. वहीं राजस्थान के जयपुर में पाए गए 9 ओमिक्रॉन मरीजों की रिपोर्ट भी अब निगेटिव आ गई है. उन्हें  अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. हालांकि, इन्हें 7 दिन के होम क्वारंटीन में रहना जरूरी होगा ।

बता दें कि ..

ओमिक्रॉन को कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से कहीं ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है. ऐसे में अधिक सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है. गुजरात में भी कोरोना के नए वैरियंट आमिक्रॉन का केस सामने आते ही वडोदरा के दो सरकारी अस्पतालों ( SSG में 50 और गोत्री मेडिकल हॉस्पिटल में 20) ने ओमिक्रोन डेसिकेटेड वार्ड अलग से तैयार किए हैं. भारत में ओमिक्रॉन का पहला मामला मिलने के कुछ दिनों के भीतर ही यह संख्या बढ़कर 23 हो गई. इनमें ज्यादातर मामलों में हल्के लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं. वहीं सिर्फ राजस्थान में मिले 10 मामले एसिम्पटोमैटिक हैं यानि इन मरीजों में कोई भी लक्षण देखने को नहीं मिले हैं ।

हालांकि एसिम्पटोमैटिक मरीजों को लेकर ज्यादा रिस्क है क्योंकि ऐसे लोग न तो टेस्टिंग कराते हैं न ही खुद को आयसोलेटट करते हैं. इस वैरिएंट में कम से कम लक्षण वाले मरीज सबसे तेजी से संक्रमण को फैलाते हैं. ओमिक्रॉन के लक्षणों की बात करें तो इसमें सामान्य सर्दी-जुकाम महसूस होता है. इसके अलावा वैज्ञानिकों को ओमिक्रॉन में कोई गंभीर लक्षण अभी तक नजर नहीं आया है. इसमें कोरोना के पहले के वैरिएंट की तरह सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियां भी नहीं हो रही हैं ।

     संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments