Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अब मजदूरों को भी मिलेगी पेंशन, केंद्र सरकार की इस योजना में 2 रुपये जमा कर पायें 36000 रुपए…

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । सरकार  अब मजदूरों को भी पेंशन देगी. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (पीएम श्रम योगी मानधन योजना) असंगठित क्षेत्र क...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । सरकार अब मजदूरों को भी पेंशन देगी. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (पीएम श्रम योगी मानधन योजना) असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक बेहतरीन योजना है। इसके तहत रेहड़ी-पटरी वालों, रिक्शा चालकों, निर्माण श्रमिकों और असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को वृद्धावस्था सुरक्षित करने में मदद की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार मजदूरों को पेंशन की गारंटी देती है। इस योजना में प्रतिदिन सिर्फ 2 रुपये की बचत करके आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

55 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे

इस योजना को शुरू करने पर आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे। यानी 18 साल की उम्र में रोजाना करीब 2 रुपये की बचत करके आप सालाना 36000 रुपये पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस योजना को शुरू करता है तो उसे हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे। 60 साल की उम्र के बाद आपको पेंशन मिलने लगेगी। 60 साल बाद आपको 3000 रुपये प्रति माह यानी 36000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन मिलेगी।

जरूरी दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास एक बचत बैंक खाता और आधार कार्ड होना चाहिए। व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कहां रजिस्टर करें

इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

श्रमिक सीएससी केंद्र में पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

इस योजना के लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल भी बनाया है।

इन केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन सारी जानकारी भारत सरकार के पास जाएगी।

जानकारी देनी होगी

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने आधार कार्ड, बचत या जन धन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो उस बैंक शाखा में भी देना होगा जहां कर्मचारी का बैंक खाता होगा, ताकि समय पर उसके बैंक खाते से पेंशन के लिए पैसे काटे जा सकें।

ये ले सकते हैं योजना का लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत कोई भी असंगठित क्षेत्र का कर्मचारी, जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम है और किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रहा है, लाभ उठा सकता है। आपको बता दें कि इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।

फ्री नंबर से लें जानकारी

इस योजना के लिए सरकार द्वारा श्रम विभाग, एलआईसी, ईपीएफओ के कार्यालय को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है। यहां जाकर श्रमिक योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने योजना के लिए टोल फ्री नंबर 18002676888 जारी किया है। आप इस नंबर पर कॉल करके भी योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments