Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अब 18 नहीं 21 साल में होगी लड़कियों की शादी सरकार के इस निर्णय, सराहनीय - अनिता गौर

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज अनिता गौर । 18 वर्ष की आयु में लड़कियां उच्च शिक्षा से वंचित हो जाती है । आजकल की युवा लड़किया शिक्षा प्राप्त कर अपने ...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

अनिता गौर । 18 वर्ष की आयु में लड़कियां उच्च शिक्षा से वंचित हो जाती है । आजकल की युवा लड़किया शिक्षा प्राप्त कर अपने पैरो पर खड़ा होना चाहती है । बिल्कुल उनकी यही सोच के कारण ही लड़किया उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने लक्ष्य वा सपनो को पूर्ण कर रही है। आज के आधुनिक युग में महिलाओं को शिक्षा के लिए अवसर मिलने से उच्च पदों पर आसीन हो रही है ।

विवाह पश्चात अगर हम पारिवारिक जिम्मेदारी की बात करे तो 21 वर्ष की आयु शिक्षा के साथ इन्हे और भी परिपक्व बनाते है ।साथ ही अपने पारिवारिक जिम्मेदारी का काफी अच्छी तरह से निर्वहन कर सकते है । शारीरिक वा मानसिक रूप से भी ज्यादा तैयार होती है ।अपने फ़ैसले लेने या निर्णय क्षमता विकसित होती है । 

बहुत सी लड़कियों को खासकर ग्रामीण इलाको की बात करे तो 18वर्ष आयु विवाह हेतु निर्धारित होने से उच्च शिक्षा लड़कियों को उनके माता पिता द्वारा नही दिया जाता था । शादी का दी जाती थी । बहुत से माता पिता अवसर देते है। 

आज इन लड़कियों के लिए जिनके माता पिता शादी के लिए 18 वर्ष का इंतजार करके शीघ्रता करते थे उनके लिए अच्छी खबर है क्योंकि वो भी आगे बढ़कर कुछ करना चाहती है । आज कई विवाहित महिलाओं को देखकर आत्मनिर्भर बनना चाहती है लेकिन घर परिवार के निर्णय मानना ही होता था आज इस निर्णय से काफी खुश है।कुछ लड़कियों से बात करने से मुझे लगा और वही बात कह रही हु ।

     संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments