Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू: किसानों को इस वर्ष बारदाना पर 18 रुपये मिलेगी

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज रायपुर । प्रदेश में एक दिसंबर से धान खरीदी शुरू हो रही है। वहीं दूसरी ओर पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने के कारण बारदाना ...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

रायपुर । प्रदेश में एक दिसंबर से धान खरीदी शुरू हो रही है। वहीं दूसरी ओर पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने के कारण बारदाना की कमी बनी हुई है।

ऐसे में सरकार ने पहले ही दिन से किसानों के पुराने बारदाने में धान खरीदने का फैसला किया है। किसानों को प्रत्येक बारदाना के लिए 18 रुपये का भुगतान किया जाएगा। पिछले खरीदी सीजन में यह राशि 15 रुपये प्रति बारदाना थी।

अफसरों ने बताया कि इस वर्ष राज्य में 105 लाख टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 5.25 लाख गठान ( एक गठना में 500 बोरा ) बारदाना की जरूरत पड़ेगी। इसमें से 2.14 लाख गठान नए जूट बारदाने जूट कमिश्नर कोलकाता के माध्यम मिलनी है ।

लेकिन वहां से अब तक 86 हजार गठान ही मिल पाया है। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और राइस मिलरों के माध्यम से भी बारदाना की व्यवस्था की जा रही है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए विपणन संघ मुख्यालय में राज्यस्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

यहां का फोन नंबर 0771-2425450 है। रविवार व सरकारी छुट्टी के दिन छोड़कर बाकी दिन सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक नियंत्रण में काल करके श्ािकायत व समस्या बताई जा सकती है।

राज्य सहकारी विपणन संघ के महाप्रबंधक दिलीप जायसवाल को नोडल अधिकारी व नियंत्रण कक्ष प्रभारी नियुक्त किया गया है।

      संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments