Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

जिला शिक्षा समिति के सभापति एवम जिला पंचायत धमतरी के उपाध्यक्ष निशु चन्द्राकर को शिक्षा विभाग के समस्याओं से अवगत कराया --- छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज धमतरी । छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन जिला धमतरी के प्रतिनिधि मंडल ने जिला अध्यक्ष डॉ भूषणलाल चन्द्राकर के नेतृत्व में एवं प...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

धमतरी । छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन जिला धमतरी के प्रतिनिधि मंडल ने जिला अध्यक्ष डॉ भूषणलाल चन्द्राकर के नेतृत्व में एवं प्रांतीय उपाध्यक्ष देवनाथ साहू की विशेष उपस्थिति में धमतरी जिला पंचायत धमतरी के उपाध्यक्ष एवम जिला शिक्षा समिति के प्रमुख से सौजन्य भेंट कर जिला एवम ब्लाक स्तरीय शिक्षा जगत से जुड़े विभिन्न समस्याओं से अवगत करा कर निराकरण करने की मांग की।

उन्होंने बताया कि नगरी ब्लाक के वर्ष 2019 के एक प्रकरण में जांच अधिकारियों के द्वारा जांच में फर्जीवाड़ा कर संगठन एवम पदाधिकारियों के विरुद्ध दोषारोपण करने वाले अधिकारियों की शिकायत हेतु संगठन का पक्ष रखने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी धमतरी से चर्चा हेतु समय प्रदान करने का आग्रह किया गया किंतु जिला शिक्षा अधिकारी अड़ियल रवैये के कारण संघ को समस्या रखने का अवसर भी नही मिला।जो जिला कार्यालय की उक्त प्रकरण में संलिप्तता को व्यक्त करता है। जिसकी शिकायत भी किया गया है। इस प्रकरण के तहत जिला शिक्षा अधिकारी धमतरी द्वारा प्रकरण में उभय पक्षों से बयान लेकर अभिमत सहित प्रतिवेदन प्रस्तुत करने हेतु विकास खंड शिक्षा अधिकारी नगरी और श्री संतोष कुमार प्रजापति प्राचार्य देवपुर को जांच अधिकारी नियुक्त किया जिनके द्वारा आज पर्यंत इस विषय में संगठन के पदाधिकारियों से कोई जांच अथवा बयान नहीं लिया गया है। 

बिना पक्ष जाने जांच प्रतिवेदन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा कर दिया गया है। इस प्रतिवेदन के आधार पर छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ब्लॉक नगरी के पदाधिकारियों के लिए नोटिस जारी किया गया ।इससे जाहिर होता है कि इस प्रकरण में दोनों जांच अधिकारियों को जिला शिक्षा अधिकारी का संरक्षण प्राप्त है।इसीलिए दुर्भावना वश बिना जांच के ही पदाधिकारियों को नोटिस जारी कर दिया गया जबकि 2019 के इस प्रकरण में डीईओ धमतरी के द्वारा ही जांच की गई एवम जांच में दोषी पाए जाने वाले अधिकारी कर्मचारी पर कार्यवाही की गई और अब अपने द्वारा की गई कार्यवाही पर संघ के दबाव में किया गया था कहना हास्यप्रद है। 

जिलाध्यक्ष डॉ भुषण लाल चन्द्राकर ,प्रांतीय उपाध्यक्ष देवनाथ साहु शैलेन्द्र कौशल ब्लाक अध्यक्ष नगरी ने बताया कि इसी तरह शिक्षक एलबी संवर्ग की विभिन्न समस्याओं के प्रति धमतरी जिला शिक्षा अधिकारी गंभीर नहीं है। डीईओ कार्यालय की स्थापना शाखा द्वारा किसी भी प्रकरण को अनावश्यक रूप से विलंब किया जाता है। संघ द्वारा दिए गए मांग पत्र से संबंधित कार्यवाही से संघ को कभी अवगत नहीं कराया जाता।

अन्य मुद्दे जिसमे मगरलोड विकासखंड मे शिक्षकों द्वारा द्वितीय स्नातक अर्जित योग्यता को सेवा पुस्तिका में विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा इंद्राज नहीं किए जाने कि शिकायत ।
शिक्षा विभाग में पीएचडी योग्यता धारी शिक्षकों को दो वेतन वृद्धि प्रदान करने का नियम है बार-बार मांग किये जाने के बावजूद भी जिला शिक्षा अधिकारी ने इस संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं की गई। व्याख्याता एल बी संवर्ग को डी. डी. ओ का प्रभार ना दे कर डी ई ओ द्वारा एल बी संवर्ग के प्रति भेदभाव करना।

जिले के दिवंगत शिक्षक एलबी संवर्ग के परिजनों के विभिन्न सत्वों के भुगतान लम्बित होना।

धमतरी विकासखंड में कार्यरत सैकड़ों शिक्षकों का अंशदाई पेंशन योजना की राशि कटौती कर एन एस डीएल के खाते में आज तक जमा न होने जैसे सभी समस्याओं से एवं जिला शिक्षा अधिकारी की अकर्मण्यता एवं असंवेदनशीलता की शिकायत शिक्षा समिति प्रमुख श्री निशु चन्द्राकर से की गई है। श्री चन्द्राकर ने सभी समस्याओं के उचित निराकरण की पहल करने हेतु संघ को आश्वस्त किया।
प्रतिनिधिमंडल ने दीपक कुमार साहू पुत्र स्वर्गीय पारख दास साहू निवासी ग्राम व पोस्ट संकरी तहसील कुरूद जिला धमतरी छत्तीसगढ़ को नियत तिथि में वांछित योग्यता पूर्ण करने के उपरांत भी अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल पा रही है जिसका शीघ्र निराकरण हेतु मांग किया गया है। 
 
प्रतिनिधिमंडल में जिलाध्यक्ष डॉ भूषण लाल चंद्राकर, प्रांतीय उपाध्यक्ष देवनाथ साहू, जिला उपाध्यक्ष तीरथराज अटल, जिला सचिव बलराम तारम, महासचिव डॉ आशीष नायक,शैलेन्द्र कौशल ब्लाक अध्यक्ष नगरी, गेवाराम नेताम ब्लॉक अध्यक्ष धमतरी, टीकम सिन्हा, तोमल साहु ,दीपक कुमार साहु आदि पदाधिकारी एवं शिक्षक सम्मिलित थे।

    संपादक
प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)
मो. 9425230709

No comments