Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

क्या आपके पेट में भी बनती है ज्यादा गैस तो हो सकता है पेट के कैंसर का संकेत….कैंसर का संकेत हो सकते हैं ये लक्षण…

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज  नई दिल्ली । पेट में गैस बनना और उसका पास होते रहना एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है. पेट की सफाई के लिए इसे जरूरी माना...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज 

नई दिल्ली । पेट में गैस बनना और उसका पास होते रहना एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है. पेट की सफाई के लिए इसे जरूरी माना जाता है, हालांकि अगर पब्लिक प्लेस पर पेट में गैस ज्यादा बनने लगे तो यह शर्मिंदगी का सबब भी बन जाता है. साथ ही पेट के कैंसर  जैसी बड़ी बीमारी का संकेत भी देता हैै। 

तनाव होने पर ज्यादा बनती है गैस

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में रोम फाउंडेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने डकार और पेट में बनने वाली गैस पर स्टडी की है. इसमें पता चला कि जिन लोगों को पेट में गैस बनने की शिकायत सामने आई, वे निराशा, तनाव और चिंता से जूझ रहे हैं ।

इसका मतलब जब भी लोग तनाव में होते हैं, तब उनके पेट में गैस ज्यादा बनने लगती है ।

स्टडी में यह भी पता चला कि पेट में गैस (Fart) की समस्या से जूझ रहे लोग हर समय खुद को असहज महसूस करते हैं. गैस बनने की वजह से उन लोगों का पारिवारिक और सामाजिक रिश्ता भी प्रभावित हो जाता है. ऐसे लोगों के परिचित-रिश्तेदार उन्हें घर बुलाने से परहेज करते हैं. इसके चलते वे लोग और ज्यादा डिप्रेशन में चले जाते हैं.

इन चीजों को खाने से करें परहेज

स्टडी के मुताबिक हर किसी के पाचन तंत्र में गैस बनती है. इसकी वजह निगला हुआ भोजन और हवा होती है. कई भोजन पदार्थ ऐसे हैं, जो पचने की प्रक्रिया के दौरान ज्यादा गैस पैदा करते हैं. इनमें सेब, नाशपाती, ब्रेड, मूली, अनाज और नूडल्स आदि शामिल हैं. रिसर्च के अनुसार पेट में गैस बनने की सबसे बड़ी वजह दानेदार फलियों होती हैं.यानी आप जितनी भी फली वाली सब्जी या दाल खाते हैं, आपकी गैस की समस्या उतनी ही ज्यादा बढ़ सकती है ।

स्टडी में पता चला कि एक औसत व्यक्ति दिन में 5 से 15 बार गैस (Fart) छोड़ता है. यह औसत सबके लिए अलग-अलग होता है और भोजन के आधार पर रोजाना बदल जाता है. वहीं एक व्यक्ति दिन में 15-30 बार डकार लेता है. भोजन करने या ड्रिंक पीने के बाद आमतौर पर ज्यादा डकार आती है ।

पेट के कैंसर का संकेत हो सकते हैं ये लक्षण

रिसर्च में पता चला कि अगर आप औसत से ज्यादा गैस या डकार (Burp) छोड़ने के अलावा दस्त, कब्ज, सूजन और बीमारी महसूस करने जैसी दिक्कतों से भी जूझ रहे हैं तो समझ जाइए कि पेट के कैंसर (Stomach Cancer) जैसी कोई बड़ी बीमारी आपके अंदर पक रही है ।

इस समस्या की वजह से आपकी टॉयलेट हैबिट भी चेंज हो सकती है और आपको दिन में कई बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है ।

डॉक्टर से कंसल्ट करने में न करें देरी अगर:

– आपके पेट में दर्द या सूजन लगातार बनी हुई हो

– आपको कब्ज या दस्त अक्सर होते रहते हों

– आपका वजन अपने आप कम हो गया हो

– आपके मल में खून आ रहा हो

– आपके मल का रंग बदल गया हो

– आप भूख कम लगने लगी हो

– आपको भोजन निगलने में समस्या हो

– आपको टेस्ट में किसी गांठ का पता चला हो

Dr Philippa Kaye कहते हैं कि औसत से ज्यादा डकार (Burp) आना आपके पेट की आंत में सूजन और एसिड बनने का संकेत हो सकता है. इसकी वजह से गले में जलन बढ़ जाती है. आगे चलकर यह समस्या हर्निया बीमारी का भी रूप ले सकती है. इसकी वजह से आपको भोजन निगलने और उसे पचाने में दिक्कत हो सकती है. ये सारे लक्षण इस बात का साफ इशारा करते हैं कि आपको पेट का कैंसर हो सकता है ।

     संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments