Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

Chhattisgarh: आज से बच्चों को निशुल्क लगेगा 'न्यूमोकोकल इंजेक्शन', निमोनीया समेत कोरोना से बचाव करने में मददगार

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज रायपुर । कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच आज से प्रदेश के बच्चों के लिए जीवनकरक्ष योजना की शुरुवात होने वाली है। मंग...


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

रायपुर । कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच आज से प्रदेश के बच्चों के लिए जीवनकरक्ष योजना की शुरुवात होने वाली है। मंगलवार से प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों समेत प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में बच्चों को निमोनीया समेत 13 जानलेवा इंफेक्शन से बचाने वाली दवा PCV यानी न्यूमोकोकल की तीनों डोज का टीका निशुल्क लगाया जाएगा। 

डाक्टरों का कहना है की यह टीका न सिर्फ निमोनिया समेत 13 टीकों के अलावा कोरोना से बचाव करने में मददगार साबित होगा। अब तक सरकारी केंद्र में यह टीका नहीं लगाया जाता था और मां-बाप को यह टीका नीजि अस्पतालों में लगवाना पड़ता था।

 एक टीके की कीमत 32 सौ से 4 हजार रुपए होती थी। डेढ़ महीने, साढ़े तीन महीने और साढ़े 9 महीनें में लगने वाले टीके में परिवार को कम से कम साढ़े दस हजार रुपए खर्च करने पड़ते थे। जानलेवा बिमारियों से बचाव के साथ ही नि:शुल्क टीकाकरण से परिवारों की इस राशी की बचत होगी। 

इस योजना की शुरुवात स्वास्थ्य मंत्री वर्जु्यल माध्यम से चिप्स ऑफिस से करेंगे, जिसके बाद पूरे प्रदेश में यह सुविधा शुरु की जाएगी। वहीं, जो परिवार इस दवा का पहली टीका लगवा चुके हैं वो आगे के टीके भी इस योजना के तहत लगवा सकेंगे।

No comments