Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

Chhattisgarh: सरकारी स्कूलों में व्हाट्सएप्प के जरिये होगी पढ़ाई ,10 जून तक कक्षावार ग्रुप बनाने निर्देश जारी

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज छत्तीसगढ़ । राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर ने आगामी शिक्षा सत्र हेतु अभी से तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षा...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

छत्तीसगढ़ । राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर ने आगामी शिक्षा सत्र हेतु अभी से तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षा रायपुर द्वारा जारी आदेशानुसार आगामी सत्र से बच्चों को ऑनलाइन / सोशल मिडिया के माध्यम से नियमित अध्यापन व्यवस्था कराने हेतु अभी से तैयारी करने को कहा है। इस सम्बन्ध में प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारीयों को आदेश भी जारी कर दिए है। 

राज्य परियोजना कार्यालय से जारी आदेशनुसार विभिन्न्न राज्यों में शिक्षकों ने अपने उन विद्यार्थियों जिनके पास मोबाइल एवं इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है, उनको कक्षावार व्हाट्सअप ग्रुप में जोड़कर उनके नियमित सिखने की व्यवस्था की हुई है। अब हमारे राज्य में भी आगामी सत्र से नियमित अध्यापन व्यवस्था की जा रही है। जिसके लिए आगामी 10 दिनों में निम्नलिखित कार्यवाही अनिवार्य रूप से करने होंगे - 

1. हाई एवं हायर सेकेंडरी स्तर के सभी शिक्षकों को एक टेलीग्राम ग्रुप में शामिल करेंगे। यदि वर्तमान में ग्रुप है तो शतप्रतिशत शिक्षकों, व्याख्याताओं एवं प्राचार्यों को एक ही ग्रुप में जोड़ेंगे। 

2. प्रारंभिक कक्षाओं (कक्षा 1 से 8 ) के शिक्षकों की जिले में एक अलग से ग्रुप बनाया गया है। इसी ग्रुप में इस स्तर के सभी शिक्षकों, प्रधान अध्यापकों, समन्वयकों को शतप्रतिशत जोड़ें। 

5. इस कार्य की प्रगति 05 जून की स्थिति में और 15 जून की स्थिति में रिपोर्ट करेंगे। 

4. विभिन्न टेलीग्राम ग्रुप में एकरूपता बनाए रखने के लिए उनका नाम को इस प्रकार से परिवर्तित कर लेंगे - District name + Level (Elementary / Secondary ) + Samagra Shiksha Group 

5. अगले चरण में सभी स्कूलों में कक्षावार वाट्सएप्प ग्रुप बनाकर उन्हें सिखने में सक्रीय सहयोग देंगे। जिले ब्लॉक में कुल कितने कक्षावार ग्रुप है उनकी जानकारी नए सत्र के शुरुआत में ही देना अनिवार्य होगा। 

6. भविष्य में सभी विभागीय आकादमिक जानकारियां इसी ग्रुप में शिक्षकों को उपलब्ध करवाते हुए त्वरित कार्यवाही की अपेक्षा रहेगी। इस ग्रुप को सक्रीय रखते हुए आकादमिक चर्चाओं हेतु प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी , शाला संकुल प्राचार्यों को जिम्मेदारी देंगे। 

उक्त सभी 6 बिंदुओं की जानकारी को आगामी 10 दिवस के भीतर शाट प्रतिशत करते हुए कार्यालय को समय सीमा में जानकारी उपलब्ध कराएँगे। 


Onlyक्लिक: 👇

https://secure.jaalifestyle.com/ref/pradeep0709

No comments