Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

आश्चर्य: मृत बच्चे को मां ने किया जिंदा बेटे के शव को मां ने दुलार कर कहा- ‘उठ जा मेरे बच्चे’, और चलने लगीं मासूम की सांसें

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज हरियाणा । मां की ममता में कितनी ताकत होती यह एक बार फिर यह साबित हो गया. दरअसल हरियाणा के बहादुरगढ़ में जिस बच्चे को ...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

हरियाणा । मां की ममता में कितनी ताकत होती यह एक बार फिर यह साबित हो गया. दरअसल हरियाणा के बहादुरगढ़ में जिस बच्चे को डॉक्टरों ने 20 दिन पहले मृत घोषित कर दिया था उस बच्चे की मां की प्रार्थना को भगवान ने सुन लिया और वो सांसें लेने लगा. अब वो बच्चा पूरी तरह ठीक हो चुका है.

6 साल के बच्चे को मृत घोषित करने के बाद बहादुरगढ़ के इस परिवार में अंतिम संस्कार की तैयारी चल रही थी. इस दौरान बच्चे की मां बार बार उसके सिर को चूम कर उठ जा मेरे बच्चे उठा जा मेरे बच्चे बोल रही थी. अचानक कोई करिश्मा हुआ और बच्चा सांसें लेने लगा. यह देखकर फौरन घर वाले उसे लेकर रोहतक के एक अस्पताल की तरफ दौड़े ।

मृत घोषित किए जा चुके बच्चे का फिर से इलाज शुरू हुआ और मंगलवार को बच्चा ठीक होकर हंसता-खेलता अपने घर लौट आया. जो भी अब उस बच्चे को देख रहा है वो उसे भगवान का चमत्कार ही बता रहा है ।

दरअसल बहादुरगढ़ के रहने वाले हितेश और उनकी पत्नी जाह्नवी का बेटा टाइफाइड होने की वजह से बीमार हो गया था और इलाज के बाद 26 मई को डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. परिजन शव को लेकर घर पहुंचे और अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू कर दीं.

इस दौरान भी मां की ममता ने हार नहीं मानी और वो अपने बच्चे के शरीर को गोद में लेकर उठाने का प्रयास करने लगी. इसी दौरान बच्चा अचानक सांसें लेने लगा. शरीर में हरकत देखकर पिता अपने मुंह से बेटे के मुंह में सांसें देने लगे. तभी बेटे ने उनके होंठों पर दांत  दिए. इसके बाद परिजन तुरंत बच्चे को लेकर अस्पताल पहुंच गए ।

जब वो अस्पताल पहुंचे तो डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे के बचने की उम्मीद महज 15 फीसदी है लेकिन फिर परिजनों ने इलाज शुरू करने को कहा. इलाज शुरू होने के बाद बच्चे में तेजी से रिकवरी हुई और मंगलवार को वो पूरी तरह ठीक होकर घर लौट आया. इस खुशी से पिता अपने होठों के जख्म को भी भूल गए ।

बच्चे के ठीक होकर घर पहुंचने पर पूरे गांव में खुशी का माहौल छा गया. बच्चे के दादा इसे ईश्वर का चमत्कार बता रहे हैं और उन्होंने कहा कि भगवान ने उनके बेटे में फिर से सांसें डाली हैं. इससे परिवार ही नहीं पूरा गांव काफी खुश है.

बता दें कि कोई व्यक्ति अगर बेहोश हो जाता है या दिल की धड़कन और पल्स चलना बंद हो जाती है तो उसे मुंह से सांसें दी जाती हैं जिसे सीपीआर कहा जाता है. इससे हार्ट और ब्रेन में सर्कुलेशन में भी मदद मिलती है ।

No comments