Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

निरोग और लंबा जीवन जीने के लिए आज से ही छोड़ दे ये बुरी आदतें

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज इस भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है, इसका असर इंसान की औसत आयु पर पड़ा है. खानपान की आदतो...


 छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है, इसका असर इंसान की औसत आयु पर पड़ा है. खानपान की आदतों में बदलाव और कुछ बुरी आदतों को छोड़कर हम अभी भी अपनी जिंदगी को लंबा कर सकते हैं. बीमारियों और स्वास्थ्य से संबंधित कई परेशानियों की वजह से मानव जीवन लगातार घटना जा रहा है. लंबा जीवन जीने के लिए जरूरी है बीमारियों से दूरी

और बीमारियों से दूरी तभी बनाई जा सकती है जब हम अपने स्वास्थ्य की ठीक से देखभाल करेंगे. इसके लिए जरूरी है सही जीवन शैली. आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं जो सही जीवन शैली से जुड़े हुए हैं. जिन्हें अपना कर आप यकीनन बीमारियों से दूर रहेंगे और लंबी जिंदगी जिएंगे।

सुखी और स्वस्थ रहने के लिए इन बातों पर दें विशेष ध्यान

खानपान पर जरूरी ध्यान

कहा जाता है कि खानपान से ही हमारी जिंदगी के दिन निर्धारित होते हैं. अगर आपका खानपान ठीक होगा तो आप स्वस्थ रहेंगे और लंबी जिंदगी जिएंगे. ऐसे में सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत मायने रखता है. अगर आप हर रोज सुबह का नाश्ता ठीक से नहीं करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म को कमजोर करेगा इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होगी. ऐसे में हमारा शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता और हम लगातार नई-नई बीमारियों का शिकार होते जाते हैं।

देर रात के खाने से करें परहेज

अगर आप देर रात स्नैक्स खाते हैं. तो इस आदत को जल्द बदल लें. ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. जो आपके जीवनकाल को कम करने में अहम भूमिका निभा रहा है. देर रात अनहेल्दी खाना खाना आपके मेटाबॉलिज्म को कमजोर करता है. इसलिए कई बीमारियां आपको घेर लेती हैं।

अपने भोजन से तत्काल करें नमक खाने में करें कटौती

अगर आप बहुत अधिक नमक खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. ज्यादा नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसके अलावा इस वजह से आपको दिल संबंधी बीमारी भी हो सकती हैं।

खुद की साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

लंबी जीवन जीने के लिए साफ सफाई बहुत जरूरी है. अगर आप अक्सर बाहर से आने के बाद किसी अच्छे एंटी-बैक्टीरियल शॉप से हाथ नहीं धोते तो आपके शरीर में काफी मात्रा में बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं. ये बैक्टीरिया कई तरह की बीमारियों को न्योता देते हैं. इससे आपकी उम्र की कमी आती है।

अपने नाखून चबाना छोड़ें

कई लोगों को आपने नाखून चबाते देखा होगा, लेकिन वो इस बात से अंजान हैं कि नाखून चबाने से उन्हें कई तरह की बीमारियों का शिकार होना पड़ेगा. बता दें कि नाखूनों में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं. जो शरीर में प्रवेश कर खून की सांद्रता कम कर देते हैं. इससे आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है।

Onlyक्लिक: 👇

https://secure.jaalifestyle.com/ref/pradeep0709

No comments