Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

गरीबों के आशियाने हुए जल कर खाक सेवा सुगंधम समिति ने की मदद और दिया एक माह का राशन और कपड़े

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज सत्यनारायण पटेल भाटापारा । भाटापारा  से 40 कि.मी. दूर धरसींवा ब्लॉक के कुरा नगर पंचायत क्षेत्र में गत दिनों गरीब परिव...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

सत्यनारायण पटेल भाटापारा । भाटापारा से 40 कि.मी. दूर धरसींवा ब्लॉक के कुरा नगर पंचायत क्षेत्र में गत दिनों गरीब परिवार की पांच झोपड़ियों में अचानक आग लग जाने और समय पर दमकल वाहन के न पहुंचने से देखते ही देखते उनका आशियाना जल कर खाक हो गया। अपनी जान किसी तरह बचा पाए गरीबों के पास यदि कुछ बचा था तो सिर्फ बदन पर पहने कपड़े। 

गंगाराम की पूरी गृहस्थी, एक मोटर साईकिल और नकद दस हजार रुपये खाक में मिल गए। संतराम देवांगन की भी पूरी गृहस्थी और नकद अस्सी हजार आग की भेंट चढ़ गए। समे लाल देवांगन , गनेशिया बाई साहू, और सुकवारो बाई भी अपनी गृहस्थी को धू धू कर जलते असहाय होकर देखती रहीं। 

इन पांचों परिवारों की हालत यह थी कि न खाने को अन्न और न पहनने को वस्त्र। अंचल की सेवा भावी सेवा सुगंधम सामाजिक जन कल्याण समिति के संस्थापक टिकेंद्र उपाध्याय को जब इस दिल दहला देने वाली घटना का पता चला तो अपने सहयोगी सत्यनारायण (सत्तू ) पटेल सहित अपनी टीम के साथ पहुंच कर उन्होंने प्रत्येक पीड़ित परिवार को 50 किलो चांवल, दाल,नमक,हल्दी,मिर्च,धनिया,साबुन,तेल,आलू,प्याज,साड़ी, पेंट शर्ट पीस,गमछा,शॉल प्रदान किया। 

 उपाध्याय ने बताया कि आगजनी से सम्पत्ति के नुकसान की प्रतिपूर्ति यद्यपि शासन के द्वारा की जाती है किंतु इस प्रक्रिया में पीड़ित को अनुग्रह राशि काफी विलंब से प्राप्त होती है । ऐसे में इन बेसहारा पीड़ित परिवारों के लिये दो वक्त की रोटी का जुगाड़ भी नही हो पाता है। 

  सेवा सुगंधम संस्था के सहयोगी सत्यनारायण (सत्तू ) पटेल ने बताया कि संस्था के द्वारा पूर्व में भी गरीब कन्याओं का विवाह संपन्न कराया गया,दिव्यांगों को आजीविका के लिए सिलाई मशीन दी गई,गरीब बच्चों को स्कूल यूनिफार्म,कॉपी,पुस्तक,स्कूल बैग आदि का अलावा विगत दो वर्षों से इस कोरोना महामारी काल मे अस्पतालो में जा कर संक्रमण पीड़ित के परिजनों को गर्म भोजन, संक्रमितों को पौष्टिक अंकुरित अनाज का स्वादिष्ट नाश्ता नियमित रूप से आज भी कराया जा रहा है। 


सड़कों पर डयूटी रत पुलिस के जवानों को नाश्ता, गर्म चाय,शीतल पेयजल, लस्सी,फल,सेनेटाइजर,मास्क का भी वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स का सार्वजनिक सम्मान इन्होंने किया है। आम आदमी में कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के उद्देश्य से जिलेभर में आयुष काढ़े का सेवन इनके द्वारा कराया जा रहा है।

 ऐसी सेवाभावी संस्था में समर्पित भाव से जुड़ कर अपना योगदान देने वालों में प्रमुख रूप से अनामिका जाधव , धवल भाई, विनोद जाधव, राजेंद्र पांडेय ,आशीष उपाध्याय , विनीत उपाध्याय , गणेश वर्मा ग्राम कुरा से ,प्रेमलाल पाल , जीतेन्द्र पांडेय ,प्रदीप शर्मा उपस्थित थे ।

     

No comments