Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

सेहत का खजाना इमली के बीज, जानिये चमत्कारी फायदे

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । इमली खाने के बाद अक्सर लोग उसके बीजों को फेंक देते हैं किंतु ये कई समस्याओं का रामबाण औषधि है, इमली का नाम सुनते ही ...


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज ।
इमली खाने के बाद अक्सर लोग उसके बीजों को फेंक देते हैं किंतु ये कई समस्याओं का रामबाण औषधि है, इमली का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इमली सिर्फ स्वाद में टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है

इमली में कई औोषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें कई पोषक तत्व जैसी विटामिन सी, ई, बी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर होता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. लेकिन आजकल फिलहाल कोरोना वायरस के चलते लोगों को इमली खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कई लोगों को गला बहुत ज्यादा खराब हो जाता है. इसलिए आज हम आपको इमली के बीच खाने के फायदें के बारे में बताएंगे।

जी हां इमली के बीच बहुत फायदेमंद होते हैं जो आपकी कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में आपकी काफी मदद करते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक ये कैल्शियम और मिनरल से भरपूर होता है इसलिए हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों की समस्या को भी ठीक करता है. एक उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है. जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. लेकिन इसके सेवन से महिलाओं की इस समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

बैक्टीरिया के कारण कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए इमली के बीच फायदेमंद हो सकते हैं. जी हां इमली के बीज में टैनिन नामक तत्व पाया जाता है. यह तत्व बैक्टीरिया को पैदा होने और उसे बढ़ने से रोकने में मदद करता है.अधिकत्तर महिलाओं को कमर दर्द की समस्या होती है।

और यह समस्या उनकी प्रेग्नेंसी के समय बहुत ज्यादा बढ़ जाती है इस समस्या को दूर करने के लिए इमली के बीज से बना पाउडर एक असरदार औषधि है. ये कमर के दर्द की बेहतरीन दवाई है.वजन कम करने के लिए अपने बदन को सुंदर और सुडौल बनाना चाहते हैं उन्हें इसका रोजाना सेवन करना चाहिए. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

No comments