Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

बड़ी खबर: भारत ने कोरोना की दवा खोज ली है, और मिली मंजूरी

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज नई दिल्ली। भारत ने कोरोना की दवा खोज ली है. दवा कोरोना मरीज के ऑक्सीजन मात्रा को बढ़ाएगी. इसे कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

नई दिल्ली। भारत ने कोरोना की दवा खोज ली है. दवा कोरोना मरीज के ऑक्सीजन मात्रा को बढ़ाएगी. इसे कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोरोना के इलाज के लिए इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है. दवा को डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलायड साइंसेस और हैदराबाद सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी ने तैयार किया है. अभी इस दवा को 2-deoxy-D-glucose (2-DG) नाम दिया गया है. इसकी मैनुफैक्चरिंग की जिम्मेदार हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी लैबोरेट्रीज को दी गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दवा के क्लीनिकल ट्रायल्स सफल साबित हुए हैं. दावा किया है कि जिन मरीजों पर इसका ट्रायल हुआ, उनमें मरीज जल्दी ठीक हुए. साथ ही मरीजों की ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ गए. दवा लेने से मरीजों की कोरोना रिपोर्ट बाकी मरीजों की तुलना में जल्दी निगेटिव हो रही है. वो जल्दी स्वस्थ भी हो रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि दवा की वजह से मरीजों को ज्यादा दिन तक अस्पताल में रुकने की जरूरत भी नहीं होगी ।

डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने अप्रैल 2020 में लैब में इस दवा पर एक्सपेरिमेंट किए थे. एक्सपेरिमेंट में पता चला था कि ये दवा कोरोना वायरस को रोकने में मदद करती है. इसके आधार पर DCGI ने मई 2020 में फेज-II ट्रायल्स की मंजूरी दी थी ।

2-deoxy-D-glucose दवा पाउडर के रूप में आती है, जिसे पानी में घोलकर लिया जाता है. दवा संक्रमित मरीज कोशिकाओं में जमा हो जाती है. इसके बाद वायरल सिंथेसिस और एनर्जी प्रोडक्शन कर वायरस को बढ़ने से रोकती है. ये दवा वायरस से संक्रमित कोशिकाओं की पहचान करती है ।

No comments