Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

सवालों के ढेर में, जवाब की तलाश में उपज मंडी

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज सत्यनारायण पटेल भाटापारा  । कोविड टेस्ट में एक भी पाजिटिव नही। मंडी प्रबंधन भले ही इसे लेकर खुश हो सकता है, लेकिन जो सब...




छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

सत्यनारायण पटेल भाटापारा । कोविड टेस्ट में एक भी पाजिटिव नही। मंडी प्रबंधन भले ही इसे लेकर खुश हो सकता है, लेकिन जो सबसे जरूरी चीज है, शायद, उस पर ध्यान अभी भी नही है, तभी तो अव्यवस्था चरम पर पहुंच चुकी है। लचर प्रबंधन की बानगी देखनी हो, तो कृषि उपज मंडी में देखा जा सकता है। बड़ा सवाल-आखिर कब वो दिन आएगा, जब चुस्ती कोने-कोने तक पहुंची हुई दिखाई देगी।

सी-सी टीवी कैमरे पर्याप्त संख्या में है लेकिन कितने काम कर रहे हैं? मेहनत से हासिल उपज कब तक नालियों में समाती रहेगी? प्रांगण से गायब होती कृषि उपज पर रोक कैसे लगाई जाएगी? यह कुछ, ऐसे ज्वलंत सवाल हैं, जिसके जवाब न केवल प्रबंधन को देने हैं बल्कि सुधारने भी हैं। एक बात और, जिम्मेदार अधिकारी की उपस्थिति कार्यालयीन समय में नहीं होने जैसे प्रश्न के उत्तर कौन देगा? यह कुछ ऐसी चुनिंदा समस्याएं हैं, जिसके हल नहीं होने से किसान ही नहीं, हर वह व्यक्ति हताश हो चुका है, जो मंडी के रोजाना के कामकाज से थोड़ा भी सरोकार रखता है।

कितने काम के सीसीटीवी कैमरे 

मंडी प्रबंधन ने प्रांगण में चल रही गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इनके काम करने पर तब सवालिया निशान लगते हैं जब चोरी जैसी शिकायतों पर इनके नहीं चलने की जानकारी मिलती है। क्या मान लिया जाए कि यह केवल दिखाने के लिए है? शिकायत किए जाने पर ना तो, जिम्मेदार मिलते हैं, ना सुनवाई होती है।

लगभग 11 एकड़ के भू-भाग में फैले कृषि उपज मंडी प्रांगण के कुछ हिस्से को छोड़ दिया जाए तो शेष पूरा हिस्सा जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो चुका है। छोटे-छोटे गड्ढे कृषि उपज को नुकसान पहुंचाते हैं, तो बारिश का पानी, निकासी के लिए बनी नालियों की सफाई नहीं होने से, अपने साथ उपज को बहा ले जाती है।

किसी भी समस्या या परेशानी होने पर किसान, व्यापारी या अभिकर्ता को सबसे पहले विचार करना पड़ता है कि किससे फरियाद करें? ऐसा इसलिए क्योंकि जवाबदार मिलता नहीं। रही बात मंडी सचिव की, तो यही कहा जा सकता है कि वह मिल गए तो मान लीजिए कि आप से बड़ा किस्मत वाला कोई नहीं। अनुपस्थिति में कौन संभालता है उनकी जिम्मेदारी? यह सवाल न करें, तो ही अच्छा है। फिर भी जानना है तो, पूछिए मत, खुद जाकर देख लीजिए, कौन यह काम कर रहा है।

No comments