Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कोरोना काल में ऐसे खाने से रहें दूर, नहीं तो इम्यून सिस्टम हो जाएगा कमजोर…

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज रायपुर । दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है. देश में भी कोरोना से हालत बेहद चिंताजनक बने...


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज रायपुर
। दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है. देश में भी कोरोना से हालत बेहद चिंताजनक बने हुए हैं. हर दिन कई लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आते जा रहे हैं. वहीं इस वायरस ने अब तक सैकड़ों लोगों कि जान ले ली है.

इस वायरस के शरीर में आने से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो रहा है, जिसके कारण लोगों कि जान जा रही है ।

ऐसे में लोगों के लिए बहुत जरूरी हो गया है, कि अब वे अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने का हर तरीके से प्रयास करें. क्योंकि एक्सपर्ट का कहना हैं कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें कोरोना वायरस आसानी से अपना शिकार बना लेता है.

लोगों को इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत है. इसी बीच आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे है, जिनसे दूरी बनाने में ही भलाई है. क्योंकि ये चीजें आपकी कमजोर इम्यूनिटी का कारण बन सकते हैं.

कैफीन 

अकसर देखा जाता है कि कई लोगों को चाय कॉफी रोजाना पीने की आदत होती है. वहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि इसमें मौजूद कैफीन खून में मिलकर इंसान की पूरी बॉडी में फैल जाता है. जिसका बुरा प्रभाव आपके दिमाग पर भी पड़ता है. इसके साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी बुरी तरह कमजोर कर देता है.

प्रोसेस्ड फूड खाने से शरीर में कई तरह के नुकसान होते है. ये शरीर के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होता हैं. इसे खाने से इंसान का इम्यून सिस्टम बुरी तरह बर्बाद हो जाता है. इसलिए बेहतर है कि आप प्रोसेस्ट फूड से दूरी बनाकर रखें.

फास्ट फूड

आज के समय में बड़े हो या बच्चे सभी को खाने में टेस्ट चाहिए होता है. जिसके लिए लोग सबसे पहले फास्ट फूड को प्राथमिकता देतें हैं. ज्यादातर लोग फास्ट फूड खाने के शौकीन हैं. ऐसे में बता दें कि ये फूड होता तो टेस्टी है पर धीरे-धीरे आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं. इसके साथ ही आपको कई बीमारियां होने का डर रहता है. इसलिए कोरोना काल में फास्ट फूड से दूरी बनाना ही बेहतर है.

No comments